Career In Digital Marketing in India Full Detail In Hindi

Click Here! हेलो दोस्तो मेरा नाम जयपाल ठाकोर और आप अभी जिस ब्लॉक पर पढ़ रहे है उसका नाम है युगल टिप्स एंड ट्रिक। आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा डिजिटल मार्केटिंग में अगर आपको थोड़ा सा भी इंटरेस्ट है तो आपका करियर कैसा रहने वाला है?







  • डिजिटल मार्केटिंग में क्या-क्या opportunity है?
  • डिजिटल मार्केटिंग में आपको क्या क्या प्रॉब्लम आती है?
  • अगर हम आज डिजिटल मार्केटिंग को सीखने के लिए थोड़ा सा भी इन्वेस्टमेंट करते हैं तो भविष्य में हमें कितना आउटपुट मिलेगा?


डिजिटल मार्केटिंग के अपॉर्चुनिटी के बारे में जो भी question है उन सब के answer आज आपको इस पोस्ट में मिलेंगे तो मेरी आपसे गुजारिश है कि इस पोस्ट को पूरा पड़ेगा जरूर।
www.yougle123.blogspot.com

Digital Marketing Kya Hai?
डिजिटल मार्केटिंग क्या है?


तो मैंने पहले से ही डिजिटल मार्केटिंग क्या है उस पर एक पोस्ट लिख रखी है जिसे पढ़ना चाहते हैं तो नीचे दी गई लिंक पर से पढ़ सकते हैं।







फिर भी मैं आपको इस पोस्ट में डिजिटल मार्केटिंग क्या है उसका सिंपल सी भाषा में समझा देता हूं। " डिजिटल मार्केटिंग एक मार्केटिंग का ही भाग है जहां पर आप अपने किसी प्रोडक्ट या सर्विसिस को इंटरनेट पर एडवर्टाइजमेंट या प्रमोट करते हैं तो उसको हम डिजिटल मार्केटिंग कहते है"।

अगर हम आज के समय से 20-30 साल पहले ही बात करे तो दोस्तों ये कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा की उस वक़्त के लोग टीवी, न्यूज़पेपर, मैगजीन्स और रेडियो के माध्यम से अपने सामग्री का उपभोग करते थे, राईट?
आज से 7- 8  साल पहले की बात करें तो बड़ी-बड़ी कंपनियां मार्केटिंग कहां करती थी? तो जहां पर ज्यादा लोग हुआ करते थे जैसे कि बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, सिनेमा हॉल पर ज्यादा पब्लिक होती थी तो वहां पर भी लोग पोस्टर व बैनर लगाकर अपनी एडवर्टाइजमेंट करते थे या फिर टीवी न्यूज़ पेपर में अपनी एडवर्टाइजमेंट लगा देते थे। इस टाइप की मार्केटिंग को outbound मार्केटिंग कहते है।
इस टाइप की मार्केटिंग में कंपनियों को कोई अंदाज नहीं होता था कि कितनी उनको Reach मिल रही है? कितना Conversion मिल रहा है? कितना Impression मिल रहा है। इस टाइप की मार्केटिंग में कंपनियों को समय और पैसों की बहुत बर्बाद ही हुआ करती थी।
अब समय बदल चुका है अगर कंपनियां मार्केटिंग के लिए वही पुरानी वाली स्टेटस ही यूज करेंगे तो ज्यादा आउटपुट नहीं मिलेगा आज के टाइम में कंपनी उसको डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए किसी कंपनी या किसी बंदे की जरूरत होती है।
अगर कंपनियां किसी भी डिजिटल एजेंसी को यह काम देती है तो उसमें एजेंसी का खर्चा बहुत ज्यादा हो जाता है। इसीलिए वह लोग एक इंसान को hire करने के बारे में सोच लेते है। जिसे डेजिटल मार्केटिंग की थोड़ा सा भी नॉलेज हो। जो उनकी प्रोडक्ट या फिर उनकी सर्विस इसकी डिजिटल मार्केटिंग कर सके उनका ऐड कैंपेन मैनेज कर सके और उन्हें अच्छी सेल करा सके।

What’s Our Opportunity in Digital Marketing in Hindi ?

जैसा की हम सभी जानते है की डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत ही तेजी से बड़ने वाली फील्ड है, तो आइये अब हम जानते हैं की कैसे हम इस ट्रेंड का इस्तेमाल कर सकते है और इससे हमको क्या बेनिफिट मिलेगा.
  • Digital Marketing आपकी पर्सनल ब्राण्डिंग को इम्प्रूव करने में मदद करती है, यह आपको जॉब दिलाने में काफ़ी मदद करती है और इतना ही नही ये आपको entrepreneur भी बनाती हैं|
  • अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में एक्सपर्ट हो तो आप किसी अन्य कंपनी की मदद कर सकते है, कंसलटेंट और employe के रूप में|
  • अगर आपको डिजिटल-मार्केटिंग की जानकारी है तो आप अपने बिज़नस को आसानी से ग्रो कर सकते हो|

Digital Marketing Jobs and Opportunities in India

शायद आपको पता नहीं होगा की इंडिया में डिजिटल-मार्केटिंग की बहुत सारी जॉब हैं, क्योंकि?
  • डिजिटल-मार्केटिंग एक न्यू फील्ड हैं|
  • बहुत सारी कंपनी को digital marketers की जरूरत हैं|
  • इंडिया में अभी मार्किट में बहुत सारे digital marketers नही हैं (आप कह सकते हैं की इस फील्ड में आपको ज्यादा मेहनत करने की ज़रुरत नहीं है)|
  • आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग जॉब्स को सबसे ज्यादा पैसा दिया जाता हैं|
  • अगर आप लिंकडइन का उपयोग करते हैं तो आप खुद उस पर जाकर सर्च करें डिजिटल मार्केटिंग आपको इंडिया में आपके आसपास ही 500 से 600 जॉब मिल जाएगी।





How Much Digital Marketing Fresher Salary in India?

अब बात करते हैं एक डिजिटल मार्केटर 1 साल में कितना मनी कमा सकता है? या फिर एक डिजिटल मार्केटर की 1 साल की सैलरी कितनी होती है?

दोस्तों अभी मैंने जितने भी डिजिटल मार्केटर एक्सपर्ट से मिला हूं और जो भी ओनलाइन मैंने पढ़ा है उन सब से मुझे पता चला है कि अगर आप एक डिजिटल मार्केटिंग में फ्रेशर भी है तो आपकी सैलरी 3.6 लाख/साल  होती है।

अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री में 5 से 10 साल का एक्सपीरियंस भी है अनुभव भी है तो आपकी सैलरी 12 से 20 लाख/साल हो जाती है।

डिजिटल मार्केटिंग में सैलरी कोई फिक्स नहीं होती है जो आपके नॉलेज और आप किस तरह से स्मार्ट वर्क करते हैं उस पर आधारित होती है।

आज मैं आपको इंडिया के बेस्ट डिजिटल मार्केटर दीपक कनकराजू के बारे में बताता हूं उन्होंने कई ऐसी लाखों की नौकरियां छोड़ दी है और उन्होंने घर पर ही डिजिटल मार्केटिंग कंपनी शुरू कर दी है। अगर आपको उनकी वेबसाइट के बारे में जानना है या फिर उनके बारे में और ज्यादा जानना है तो उनकी लिंक है:- digitaldeepak.com

अगर आपको उनकी इबुक खरीदनी है तो नीचे दी गई लिंक से आप इसे खरीद सकते हैं।







4 Comments

  1. Really such a great blog post...very informative
    Book online bus ticket from Redbus

    ReplyDelete
  2. I am contented reading this resourceful article here. Your strategy of deciphering such valuable insights into this tremendous article is praiseworthy. Keep up with this commendable work and continue updating.
    Website Designer in Lucknow | Web design company

    ReplyDelete
  3. भाई ये them कौन सी है

    ReplyDelete
Previous Post Next Post