Top 10 Profitable Business Idea Start in India 2018 in Hindi.

Top 10 Profitable Business Idea Start in India 2018

        Top 10 Profitable Business Idea. दोस्तों अगर आप इंडिया से belong करते हैं तो यह टॉपिक आपके लिए जी हां दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करेंगे Top 10 Profitable Business Idea. आजकल हमारे यहां नौकरियों बहुत कमी है तो हम बेकार तो बैठ नहीं सकते ।इसलिए आजकल हमारे देश के युवाओं को नौकरी खोजने से अच्छा है खुद का ही कोई Business शुरू करना चाहए। लेकिन ज्यादातर युवाओं के पास फाइनेंसियल शॉर्टेज होती है इसलिए वह सोचते हैं कि खुद का बिजनेस शुरू करें तो कैसे करें? जो कभी लोग यह सोचते हैं कि वह खुद का बिजनेस स्टार्ट नहीं कर सकते तो समझ लेना वह अपनी पूरी जिंदगी कुछ नहीं कर सकता।
My YouTube channel Video is very important. Please one time visit my channel. I will guaranteed tell you will success. If you like this video so please like, share and subscribe my channel.

        अरे दोस्तों लाइफ में कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है और लाइफ में युवानी में रिस्क नहीं लेंगे तो कब लेंगे? थोड़ा रिस्क लीजिए तो लाइफ जीने में बड़ा मजा आएगा।

        दोस्तों चलिए अगर आप बड़ा Business Start नहीं कर सकते। मैंने मान लिया कि थोड़े बहुत प्रॉब्लम आएंगे लेकिन आज मैं इस भ्रम को तोड़ने वाला हूं। जिसे पढ़कर आप कहेंगे कि "मैं भी अपना Business Start कर सकता हूं"। Big Business नहीं तो small तो कीजिए बहुत सारे ऐसे Business  जिन्हें कम पूजी (Low Investment) से शुरू किया जा सकता है और यह सभी Long Term Business है। इन बिज़नेस की खासियत यही है कि, एक बार स्टार्ट होने पर अपने जितना प्रॉफिट सोचा नहीं होगा उतना मिलेगा और यह Business कोई भी स्टार्ट कर सकता है जैसे कि स्टूडेंट, यंग पीपल ओर स्त्रियां भी इसे अच्छी तरह संभाल सकती है।

        सबसे पहली बात कि आप किसी भी Business चाहे छोटा हो या बड़ा तो उसे चुनने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि "क्या आपके पास उस Business से जुड़ा सही और पूर्ण ज्ञान है या नहीं?" बिना सोचे समझे और बिना नॉलेज के आपको ज्यादा सक्सेस नहीं मिलेगी।

        Business चाहे कोई भी हो अगर हम उसमें अपना नॉलेज,मैनेजमेंट और सही स्ट्रेटेजी का यूज करेंगे तो आप अपना Business जरूर सक्सेस में परिवर्तित कर पाएंगे ।और शुरुआत में यह तो यह तो हो सकता है कि कुछ लोग या फिर अपने लोगों को लगेगा कि Business Idea से स्मॉल बिजनेस की शुरुआत की जा सकती है। लेकिन यह बात सही नहीं है इसका बड़ा उदाहरण धीरूभाई अंबानी है जिन्होंने अपने एंटरप्रेन्योरशिप लाइफ की शुरुआत गांव के मेले में बिछिया बेचने से शुरू की थी।

        Top 10 Profitable Small Business Idea के निम्न प्रकार है जिन्हें आप कम पूंजी में भी कहीं भी शुरू कर सकते हैं।


(1) Digital Photography Business:- डिजिटल फोटोग्राफी बेस्ट बिजनेस इसलिए है क्योंकि इसे कम इन्वेस्टमेंट के साथ आसानी से स्टार्ट किया जा सकता है। फोटोग्राफी का बिजनेस काफी फायदेमंद रहेगा अगर आप अच्छी फोटो खींच सकते या फिर अच्छी फोटो एडिटिंग आती है। आजकल इंडिया में हर नौजवान लड़के हो या लड़की को फोटोग्राफी का शौक तो होता ही है। यह बिजनेस इंडिया में इसलिए पसंद आ रहा है क्योंकि इसे कम इन्वेस्टमेंट के साथ भी स्टार्ट किया जा सकता है। डिजिटल फोटोग्राफी के बिजनेस में घूमने-फिरने का भरपूर मौके मिलते हैं और हर युवाओं को बहुत सारे शौक में से एक शौक घूमने का भी होता है। इंडिया में बिजनेस की बात करें तो इसमें काफी ज्यादा अपार संभावनाएं हैं अभी 1 आंकड़े को ध्यान में रखते हुए यह बात बाहर आई है कि सिर्फ शादी में फोटोग्राफी का कारोबार ही 1 लाख करोड ऊपर का है जो प्रतिवर्ष 25 से 30% के हिसाब से बढ़ कर रहा है। इस बिजनेस का सबसे बड़ा फायदा कहां होता है? वह मैं बताता हूं तो इसका सबसे ज्यादा इनकम ग्रामीण इलाके से होती है शहरों में लोगों के पास तो फोटोग्राफी के विकल्प तो होते हैं लेकिन गांव में लोग बाहर से बुलाया जाता है अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हो तो इसे ज्यादा सोचिए मत तुरंत शुरू कर दीजिए इसमें आपको केवल फायदा ही होगा।

(2) Fitness Center or Yoga center Business:- Gym बिजनेस यानी की फिटनेस सेंटर समय के साथ-साथ पॉपुलर होता जा रहा है। इसकी लोकप्रियता का एक कारण है आजकल हर एक युवा लड़का हो या लड़की अपनी बॉडी अच्छी दिखे उनकी यही इच्छा होती है। वहीं कुछ लोग फिल्मों में दिखाए जाने वाले अभिनेता या अभिनेत्रियों के सिक्स पैक्स या सुंदरता से प्रेरित होकर फिटनेस सेंटर का रास्ता अपनाते हैं ।इंडिया में वर्ष 2015 में जिम/फिटनेस सेक्टर की मार्केट 4500 करोड रुपए थी जिसकी ग्रोथ 16 से 18% अनुमानित है 2017 के अंत तक इसकी मार्केट 7000 करोड़ थी। तो इस पर ही सोचिए कि आप कितना ज्यादा कमा सकते हैं अगर आप इतने सेंटर खोलना चाहते हैं तो इसका कैरियर भी बहुत ज्यादा bright है।

(3) Fast Food Restaurant Business:- फास्ट फूड रेस्टोरेंट सबसे सफल बिजनेस में से एक बिजनेस है। अगर आप अच्छा टेस्टी भोजन बनाना जानते हैं। अगर आपको इसमें इंटरेस्ट है तो आप यह बिजनेस तुरंत शुरू कर दीजिए। इस समय व्यस्त जीवन शैली के कारण लोगों को घर पर खाना पकाने के लिए समय नहीं मिलता है और हम देख भी रहे कि ज्यादातर लोग रेस्टोरेंट में ही खाना खाने चले जाते हैं या फिर ऑर्डर दे देते हैं। यह जो फास्ट फूड रेस्टोरेंट बिज़नेस आज का सबसे सफल Business Idea है।

(4) Event Management Business:- अगर आप का शौक मैनेजमेंट में है और आप एक अच्छे लीडर है तो आप यह बिजनेस सिर्फ आपके लिए ही बना है। आजकल के समय में हर कोई बहुत व्यस्त है और किसी के पास इतना समय नहीं है कि वह अपने घर का हर कार्यक्रम खुद प्लान कर सकें। आजकल घर का कोई भी कार्यक्रम छोटा हो या बड़ा व्यक्ति चाहता है कि कोई और इसे प्लान कर दे। तो इवेंट मैनेजमेंट वह है " जो किसी और के लिए उसका कार्यक्रम आयोजित करता है और इसके बदले में वह कुछ पैसे लेता है।" यह भी एक तरह का बिजनेस है जिसमें इन्वेस्टमेंट की राशि बहुत कम होती है और प्रॉफिट बहुत ज्यादा होता है तो आप यह बिजनेस भी स्टार्ट अप कर सकते हैं।

(5) Printing Board Business:- Printing Board Business है जिसकी हर जगह मार्केटिंग के लिए जरूरत होती है। रोड के साइड में लगे विज्ञापन बोर्ड, दुकान के बाहर वाले पोस्टर, मूवी पोस्टर आदि प्रिंट करने का भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं। उसके लिए आपको सिर्फ एक व्यक्ति की जरूरत होती है। जिसे को कोरेल सॉफ्टवेर आता हो। क्योंकि  बैनर और पोस्टर को डिजाइन करने में यह काफी पॉपुलर और एल्बम सॉफ्टवेयर है।

(6) Wooden Furniture Making Business:- फर्नीचर घरों स्कूलों व्यापार परिसर इत्यादि के लिए एक अनिवार्य वस्तु है। सभी को टेबल, कुर्सी, सोफा, बिस्तर, वार्डरोब इत्यादि की आवश्यकता होती है। इसलिए फर्नीचर का निर्माण एक अच्छा बिजनेस विचार हो सकता है। इस तरह के कम लागत वाले बिजनेस आइडिया से कोई भी उच्च लागत प्राप्त कर सकता है। आप इस बिजनेस को बड़े आकार के साथ भी खोल सकते हैं और अच्छी अधिक कर सकते साथ ही साथ यह नया भी निर्माण व्यवसाय विचार बहुत अधिक लाभ दे सकता है ।अगर आपको इसमें अच्छी कारीगिरी आती है तो आप यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

(7) School And Office Supply Business:-  हमारे देश में कितनी सारी स्कूल ओर कॉलेजेस हैं? उनकी ऑफिस भी कितनी होगी? जरा सोचिए तो इसके लिए एक बिजनेस है।अगर आप एक स्टेशनरी खोल देते और इसे स्कूल एंड ऑफिस में सप्लाई करते हैं तो कितना मुनाफा होगा। ऑफिस एंड स्कूल के लिए कई स्थित वस्तुओं की नियमित मांग रहती है जैसे की फाइलें, फोल्डर, पेन,अकाउंट बुक, पेंसिल, पेन ,रबर और शार्पनर अधिसूचित अंतहीन है। इन वस्तुओं को छोटे और बड़े उद्योगों द्वारा भी मांगे जा सकते हैं। यह एक उच्च लाभ के साथ कम निवेश बिजनेस आइडिया है।

(8) Bakery Item Manufacturing Unit Business:- यदि आप केक बिस्किट बेकिंग जो अच्छे हैं तो यह एक आदर्श बिजनेस है। यह घर आधारित निर्माण बिजनेस है इन दिनों लोगों को गौर से बना बेकरी उत्पादन ों की मांग है। जो स्वस्थ और स्वच्छ हो। इसके अलावा भी कॉरपोरेटर औद्योगिक व्यापार देने के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यदि आप के उत्पाद का स्वाद लोगों की स्वाद कलियों से मेल खाता है तो आपका बिजनेस समय एक छोटी अवधि में ही नहीं ऊंचाई तक पहुंच सकता है। यह एक अच्छा बिजनेस आइडिया है।

(9) Mobile Shop Business:- मोबाइल शॉप बिजनेस आज के समय में सबसे बढ़िया और प्रॉफिटेबल बिजनेस है। इसका एक कारण है कि हमारे देश में स्मार्टफोन यूज करने वालों की संख्या 1 बिलियन से ऊपर है और आज सभी के पास स्मार्टफोन होगा ही होगा। फिर चाहे बच्चे हो नौजवान हो या फिर बुड्ढा हो अगर नहीं है तो वह उसे खरीदने का सोचता ही होगा। आजकल के लोग खाना नहीं खाएंगे तो चलाने के लेकिन मोबाइल के बिना उनकी सुबह भी नहीं होती इसलिए यह एक अच्छा बिजनेस आइडिया है। जो कि इसमें आगे जाकर सिर्फ प्रॉफिट ही प्रॉफिट है।

(10) Security Agency Business :-  आजकल जो वारदाते हो रही है जैसे की चोरी, फिरौती, डकैती इत्यादि। जिसके लिए घर, ऑफिस, कंपनी की सिक्योरिटी के लिए सिक्योरिटी की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है। और इसके चलते हैं ये बिजनेस भी बढ़ता जा रहा है। यह बिजनेस आप अपने दोस्तों के साथ मिलकर ग्रुप में भी शुरू कर सकते हैं लेकिन इसकी सिर्फ एक ही शर्त है कि आप सिक्योरिटी के काबिल होने चाहिए चुस्त दुरुस्त होने चाहिए। दोस्तों यह बिजनेस आइडिया भी काफी अच्छा है। इसमें किसी भी तरह का कोई इन्वेस्टमेंट नहीं है।


        दोस्तों आज मैंने यह कुछ बिजनेस आइडिया दिए गए है जिसके लिए आपको कोई भी एजुकेशन क्वालिफिकेशन नहीं चाहिए। Top 10 Profitable Small Business Idea in India of 2018 अगर आपको यह उपयोगी लगे तो प्लीज इसे शेयर कीजिए जिससे जो लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के विषय में सोच रहे हैं लेकिन थोड़ा कंफ्यूज हो रहे हैं उन्हें थोड़ी मदद मिल सके।

       और हां अगर आपके पास ऐसे ही कोई बिजनेस आइडिया मुझसे बेहतर है तो कृपया मुझे कमेंट के माध्यम से बताएं और मेरी नई पोस्ट सीधे आपके इनबॉक्स में पाने के लिए मेरा ब्लॉग सब्सक्राइब करना मत भूलिएगा।       धन्यवाद.

आप मुझे कॉन्टेक्ट कर सकते है। मेरा ईमेल आईडी है :-jaythakor16597@gmail.com

      अगर आपको बिजनेस आईडिया के रिलेटेड या फिर एजुकेशन के रिलेटेड कोई भी वीडियो देखनी है तो आप मेरे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं उसकी लिंक मैंने नीचे दी गई है
My YouTube channel Click Here

Post a Comment

Previous Post Next Post