What is Inbound Marketing? Full Details in Hindi.

Inbound marketing एक ऐसा मार्केटिंग है जहां पर आप सीधे अपने ग्राहक से अपनी प्रोडक्ट या सर्विसिस के बारे में बताते हैं।





Inbound मार्केटिंग में आप कंटेंट मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और ब्रांडिंग के द्वारा अपने प्रोडक्ट ओर सर्विस इसके लिए कस्टमर को आकर्षित कर सकते हैं और अपनी प्रोडक्ट और सर्विसेस को उनको बेचते हैं इसको हम इनबॉउंड मार्केटिंग कहते हैं।

What is Inbound Marketing?
Inbound Marketing क्या होता है?


https://yougle123.blogspot.com/2018/09/inbound-marketing.html

इनबॉउंड मार्केटिंग को समझने के लिए मैं आपको एक सिंपल सा उदाहरण देता हूं जैसे कि चुंबक। जैसे चुंबक लोहे की हर चीज को अपनी ओर खींचता है वह सिर्फ लोहे को ही अपनी ओर खींचता है और दूसरी चीजों को नहीं आकर्षित करता।





बस उसी प्रकार आप  Inbound मार्केटिंग का उपयोग करके आप उन्हीं ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं जिसे आपकी प्रोडक्ट और सर्विसिस में इंटरेस्ट है। इससे आपकी प्रोडक्ट पर सर्विसिस आपके टारगेटेड कस्टमर तक पहुंचेगी और ज्यादा आप उसे बेच सकते हैं।

Can't Miss :- 






How To Become An Best Inbound Marketer?


इनबॉउंड मार्केटिंग आजकल और कोई कर रहा है और सबसे ज्यादा इनबॉउंड मार्केटिंग आजकल लोग सोशल मीडिया पर ज्यादा कर रहे हैं क्योंकि सबसे ज्यादा पब्लिक आज आपको सोशल मीडिया पर ही मिलेगी।

इनबॉउंड मार्केटिंग आपकी साइट और आपके ब्लॉग को सर्च इंजिन में टॉप पर लाने में मदद करता है और आपके लिए ज्यादा लीड जनरेट करता है। अब जो लीड जनरेट हुई आप उन कस्टमर से कॉन्टेक्ट कर सकते है। आप उन्हें आपकी प्रोडक्ट ओर सर्विस इसके बारे में बता सकते हैं और आप उस कस्टमर को अपनी प्रोडक्ट ओर सर्विस इसको बेच सकते हैं।

Inbound Marketing covers the following techniques-


1) SEO(Search Engine Optimization)

2) SEM(Search Engine Marketing)

3) SMO(Social Media Optimization)

4) SMM(Social Media Marketing)

5) PPC(Pay Per Click)

6) Messanger Marketing

7) Content Marketing

8) Email Marketing

9) Affiliated Marketing

10) Classified Marketing

आज की इस पोस्ट में हम यहां तक बात करते हैं अगली पोस्ट में हम बात करेंगे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और सर्च इंजन मार्केटिंग के बारे में।

अगर आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगती है तो आप प्लीज अपने आस-पड़ोस रिश्तेदारों और अपने मित्रों के साथ शेयर कीजिए। जिससे हमारे देश में डिजिटल मार्केटिंग के प्रति जागरूकता होगी।

मैंने हमेशा कोशिश की है कि मैं अपने रीडर को या पाठकों का हर तरीके से मदद करूं यदि आप लोगों को किसी भी तरह का कोई भी डाउट है प्रॉब्लम है तो मुझे भेज जब पूछ सकते हैं आपको यह पोस्ट इनबॉउंड मार्केटिंग क्या है? कैसा लगा हमें कमेंट लिख कर जरूर बताइए। हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने को मिले और सुधारने का मौका मिले।

5 Comments

Previous Post Next Post