Digital Marketing History. Full details In Hindi




Digital Marketing का विकास प्रौद्योगिकी विकास से अविभाज्य है। 1971 में शुरू होने वाले प्रमुख बिंदुओं में से एक था, जहां रे टॉमलिन्सन ने पहला e-mail भेजा और उनकी तकनीक ने मंचों को विभिन्न मशीनों के माध्यम से file भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देने के लिए मंच स्थापित किया। हालांकि, Digital Marketing की शुरुआत होने के रूप में अधिक पहचानने योग्य अवधि 1990 है क्योंकि यह वह जगह थी जहां आर्ची search engine को एफ़टीपी साइटों के लिए एक index के रूप में बनाया गया था। 1980 के दशक में, कंप्यूटर की स्टोरेज क्षमता ग्राहक की बड़ी मात्रा में स्टोर करने के लिए पहले से ही काफी बड़ी थी। कंपनियां सीमित सूची दलाल की बजाय डेटाबेस तकनीकों जैसे Online Marketing चुनना शुरू कर दीं। इस तरह के डेटाबेस ने कंपनियों को ग्राहकों की जानकारी को अधिक प्रभावी ढंग से ट्रैक करने की अनुमति दी, इस प्रकार खरीदार और विक्रेता के बीच संबंधों को बदल दिया। हालांकि, मैन्युअल प्रक्रिया इतनी कुशल नहीं थी।

1990 के दशक में, Digital Marketing शब्द पहली बार बनाया गया था। सर्वर / क्लाइंट आर्किटेक्चर की शुरुआत और व्यक्तिगत कंप्यूटर की लोकप्रियता के साथ, ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) अनुप्रयोग विपणन तकनीक का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए। भयंकर प्रतिस्पर्धा ने विक्रेताओं को अपने सॉफ्टवेयर में अधिक सेवा शामिल करने के लिए मजबूर किया, उदाहरण के लिए, विपणन, बिक्री और सेवा अनुप्रयोगों। Internet के जन्म के बाद विपणक ईसीआरएम सॉफ्टवेयर द्वारा विशाल online ग्राहक डेटा का मालिक बनने में भी सक्षम थे। कंपनियां ग्राहकों की जरूरतों के आंकड़ों को अपडेट कर सकती हैं और अपने अनुभव की प्राथमिकताओं को प्राप्त कर सकती हैं। इसने 1994 में लाइव क्लिक करने वाले पहले क्लिक करने योग्य बैनर विज्ञापन का नेतृत्व किया, जो एटी एंड टी द्वारा "यू विल" अभियान था और इसके पहले चार महीनों में लाइव होने के बाद, 44% लोगों ने विज्ञापन पर क्लिक किया।

2000 के दशक में, अधिक से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ताओं और आईफोन के जन्म के साथ, ग्राहकों ने एक कंपनी के विपणन विभाग के लिए एक नई समस्या पैदा करने वाले विक्रेता से परामर्श करने के बजाय उत्पादों को खोजना शुरू कर दिया और अपनी जरूरतों के बारे में निर्णय लेना शुरू कर दिया। इसके अलावा, UK में 2000 में एक सर्वेक्षण में पाया गया कि ज्यादातर खुदरा विक्रेताओं ने अपना खुद का डोमेन पता पंजीकृत नहीं किया था। इन समस्याओं ने विपणक को बाजार के विकास के लिए digital तरीके खोजे।

2007 में, ऊपर की समस्या को हल करने के लिए विपणन स्वचालन की अवधारणा को उठाया गया था। विपणन स्वचालन ने कंपनियों को सेगमेंट करने, मल्टीचैनल Marketing अभियानों को लॉन्च करने और ग्राहकों के लिए व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने में मदद की। हालांकि, उपभोक्ता उपकरणों के अनुकूलता की गति पर्याप्त तेज़ नहीं थी।

2000 के दशक और 2010 के दशक में Digital Marketing अधिक परिष्कृत हो गया, जब  digital मीडिया तक पहुंचने में सक्षम उपकरणों के प्रसार ने अचानक वृद्धि की। 2012 और 2013 में उत्पादित आंकड़ों से पता चला कि Digital Marketing अभी भी बढ़ रहा है। 2000 के दशक में सोशल मीडिया के विकास के साथ, जैसे लिंक्डइन, फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर, उपभोक्ता दैनिक जीवन में digital इलेक्ट्रॉनिक्स पर अत्यधिक निर्भर हो गए। इसलिए, उन्हें उत्पाद की जानकारी खोजने के लिए विभिन्न चैनलों में एक निर्बाध उपयोगकर्ता अनुभव की उम्मीद थी। ग्राहक व्यवहार में परिवर्तन ने विपणन प्रौद्योगिकी के विविधीकरण में सुधार किया। 

Digital Marketing को 'Online Marketing', 'इंटरनेट Marketing' या 'वेब Marketing' भी कहा जाता है। digital विपणन शब्द समय के साथ लोकप्रियता में उगाया गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका में online विपणन अभी भी एक लोकप्रिय शब्द है। इटली में, Digital Marketing को वेब Marketing के रूप में जाना जाता है। विश्वव्यापी Digital Marketing सबसे आम शब्द बन गया है, खासकर वर्ष 2013 के बाद। 

2010 में digital मीडिया व्यय में 48% की वृद्धि के साथ digital मीडिया वृद्धि का अनुमान लगाया गया था कि 4.5 ट्रिलियन online विज्ञापन सालाना परोसा जाता है।  इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए विज्ञापन तैयार करने के लिए online व्यवहार विज्ञापन (ओबीए) को नियोजित व्यवसायों से विज्ञापन का एक बढ़ता हिस्सा उपजी है, लेकिन ओबीए उपभोक्ता गोपनीयता और डेटा सुरक्षा की चिंता उठाता है।



Post a Comment

Previous Post Next Post