डिजिटल मार्केटिंग क्या है? What is Digital Marketing in Hindi? Digital Marketing Kya hai?



हेलो दोस्तो मेरा नाम जयपाल ठाकोर। Yougle Tips And Trick मैं आपका स्वागत है। हम सब जानते हैं कि आज का युग डिजिटल का है। जब युग ही डिजिटल है तो मार्केटिंग भी डिजिटल होगी मतलब की डिजिटल मार्केटिंग। यदि आपको डिजिटल मार्केटिंग क्या है पता नहीं है तो शायद आप दूसरों से थोड़े पीछे रह गए हैं। कोई बात नही अभी जब आप Yougle Tips And Trick ब्लॉग पर आ गए हैं तो आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में भी फुल इंफॉर्मेशन मिल जाएंगी वह भी हिंदी में। लेकिन सारी इनफार्मेशन तब मिलेगी जब आप पूरा पड़ेंगे और प्रैक्टिकली प्रैक्टिस करेंगे।

एक समय हुआ करता था। जब लोग अपनी प्रोडक्ट के बारे में घर-घर जाकर अपनी प्रोडक्ट के बारे में बताते थे। लेकिन इस प्रकार की स्ट्रेटजी आज के समय में परफेक्ट नहीं है क्योंकि इसमें समय की बर्बादी भी होती है और पैसों का भी नुकसान होता है।






ऐसे समय में डिजिटल मार्केटिंग बहुत बढ़िया उपाय है अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए और टारगेटेड ग्राहक के निकट पहुंचने के लिए पिछले कुछ समय की बात करें तो मार्केटिंग पूरी तरह से बदल चुकी है।





पहले लोग ऐसी जगह मार्केटिंग होती थी जहां पर ज्यादातर लोग हो जैसे कि बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन पर पोस्टर लगा कर, न्यूज़ पेपर में एड्स लगाकर , टेलीविजन और रेडियो पर लेकिन यहां पर ज्यादा कन्वर्जन नहीं मिलता था। अब समय बदल चुका है अब ज्यादातर लोग सोशल मीडिया और इंटरनेट पर समय बिताते हैं। इसीलिए आपको एक साथ लाखों लोगों तक अपनी प्रोडक्ट को पहुंचाना है तो आप को डिजिटल मार्केटिंग करना पड़ेगा।




डिजिटल मार्केटिंग क्या है?
(WHAT IS DIGITAL MARKETING?)








हम DIGITAL MARKETING शब्दों को देखें तो इसमें आपको दो शब्द का मिलन होता हुआ दिखेगा। DIGITAL और MARKETING। यहां पर डिजिटल का अर्थ है इंटरनेट और मार्केटिंग का अर्थ है अपनी प्रोडक्ट का विज्ञापन(ADS)।

डिजिटल मार्केटिंग को अगर अपनी सिंपल भाषा में बताओ तो " आप अपने किसी भी प्रोडक्ट को डिजिटल माध्यम से प्रमोट करते हैं मतलब की एडवर्टाइजमेंट करते हैं तो इसे डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं।"

आप अपने प्रोडक्ट को फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम, पिनटेरेस्ट, या फिर अपनी वेबसाइट के माध्यम से एडवर्टाइजमेंट करवाते हैं तो उसे डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग एक बड़े दरिया के समान है जिसके भीतर हमारी सारी ONLINE EFFORT समा जाती है। डिजिटल मार्केटिंग में मुख्य रूप से गूगल सर्च, सोशल मीडिया, ईमेल, और वेबसाइट का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जुड़ सके।

एक रियलिटी की बात बताऊं तो आज के समय में ऑफलाइन मार्केटिंग का इस्तेमाल ज्यादा लोग नहीं करते हैं। लेकिन अब ऑनलाइन मार्केटिंग ज्यादा फायदेमंद साबित होती हैं। जैसे की आपने देखा होगा कि आजकल फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी लोग मार्केटिंग करते हैं और बड़ी कंपनियां जैसे कि अमेजॉन फ्लिपकार्ट शॉप क्लूज़ इत्यादि कंपनियां डिजिटल मार्केटिंग करके ही इतना प्रॉफिट कमा रही हैं।

BUY NOW



मुझे आशा है कि आप लोगों को डिजिटल मार्केटिंग क्या है? ( WHAT IS DIGITAL MARKETING?) के बारे में जानकारी मिल गई होगी। अभी हम दूसरे लिसन में पड़ेंगे की डिजिटल मार्केटिंग का फ्यूचर क्या है? और डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए क्या स्किल चाहिए? और वह सब मैं आपको अगली पोस्ट में दिखाऊंगा।







मेरी आप सभी पाठकों से गुजारिश है कि आप लोग इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस रिश्तेदार और अपने मित्रों के साथ शेयर कीजिए। जिससे हमारे देश में डिजिटल मार्केटिंग के बारे मै जागरूकता होगी।

अगर आपको अपने दोस्त को अपने आस पड़ोस में किसी को भी डिजिटल मार्केटिंग में इंटरेस्ट है तो प्लीज इसे सब्सक्राइब कीजिए। और उसे सब्सक्राइब करने को कहिए। अभी इसकी शुरुआत है तो ज्यादा समझ आएगा आप हमें फेसबुक पर भी लाइक कर सकते हैं इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते लिंक नीचे दिया हुआ है।



मैंने हमेशा कोशिश की है कि मैं हमेशा अपने रीडर्स को या पाठक को का हर तरीके से मदद करो यदि आप लोगों को किसी भी तरह का कोई भी प्रॉब्लम है तो मुझे बेझिझक पूछ सकते हैं। आपको यह लेख डिजिटल मार्केटिंग क्या है? कैसा लगा हमें कमेंट लिखकर जरुर बताइए जिससे हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने को मिले और सुधारने का मौका मिले।

Joined Our Group And Learn Digital Marketing Free.

Submit Your Application



4 Comments

  1. This blog is really helpful regarding all educational knowledge I earned. It covered a great area of subject which can assist a lot of needy people. Everything mentioned here is clear and very useful.bioresonantie veendam

    ReplyDelete
  2. Digital marketing is very important to grow business and get more traffic to your website and nowadays it is very popular. We are cleveland digital marketing agency and offers affordable search engine optimization

    ReplyDelete
Previous Post Next Post