Kaise Apni Blog ki Traffic Ko Increase kare? || How to boost your blog traffic?







Hello Friends. क्या आप भी एक blogger है? क्या आपके ब्लॉग पे भी organic traffic बहुत कम आ रहा है? आपका आर्टिकल आपके ब्लॉग पोस्ट माना कि बहुत अच्छे है तो भी आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं  रहा है। तो टेंशन मत लीजिए। आज मैं आपको कुछ ऐसी ही टिप्स दुगा जिसे use करके आप आपकी ट्रैफिक को Boost कर पाएंगे।

Tips #1. आप अपने ब्लॉग पर आनेवाले विजिटर का E-mail इकठ्ठे कीजिए।

दोस्तो आप अपने ब्लॉग पर एक हफ़्ते में 3 से 4 पोस्ट regularly डाल रहे है। तो आप विजिटर के ईमेल को capture कीजिए। अब आप सोच रहे होंगे की ब्लॉग पर आनेवाले सभी विजिटर से E-mail कैसे collect करे। तो उसके लिए एक वेबसाइट है HelloBar.

आपने देखा होगा कि जब भी आप मेरे  ब्लॉग पर विजिट कर रहे है तब बीच में एक Pop-up  box आता है। जिसमे लिखा होता की Subscribe our mailing list. तो ईसमें भी आप हेलोबर का उपयोग कर सकते । अगर आप देखना चाहते है तो मैंने लिंक नीचे दिया है उस पर जाकर आप विजिट कर सकते है।

Hello Bar :- http://hellobar.com

Tips #2.   अपने सब्सक्राइबर को ईमेल नोटिफिकेशन भेजिए।





दोस्तो आप अपने करीब 1000 से 1500 ईमेल cepture कर लिए। आप जब भी नई पोस्ट डालते है तो उसका नोटिफिकेशन अपने ब्लॉग के सब्सक्राइबर को भेजिए।

इसके लिए मै एक ऐप का उपयोग करता हूं। जिसका नाम आप सबने सुना होगा। उसका नाम है:- Mail chimp.
यह एप 2000 सब्सक्राइबर होने तक फ्री है। आप एकबार उपयोग जरूर कीजिए।

Mail chimp की मदद से आप एकसाथ 2000 सब्सक्राइबर को ईमेल भेजें। उन 2000 मान लीजिए करीब 1500 लोगोने ईमेल को पढ़ा और उनमें  करीब 1000भी आप के ब्लॉग पर विजिट करते है तो 1000 की ट्रैफिक तो हो गई। उन 1000 लोगो मै से करीब कम से कम 500 लोगो ने शेयर किया तो वहीं से 500की ट्रैफिक भी आ गई। तो आप के ब्लॉग पर दिन में 1500की ट्रैफिक  ही गई।

तो दोस्तो Mail chimp का उपयोग करके 1500 की ट्रैफिक एक ही दिन में ला सकते है।

Tips #3. Quora पे शेयर कीजिए।






दोस्तो आज के टाइम में Quora से भी आप काफी ज्यादा और टारगेटेड ट्रैफिक ला सकते हो। आप सोच रहे होंगे की Quora से कैसे?

दोस्तो आप Quora पर रजिस्टर करे और अकाउंट बनाए। आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से अपने ब्लॉग के टॉपिक के हिसाब से रिलेटेड प्रश्नों के उत्तर दे सकते है और अपने ब्लॉग का लिंक भी दे सकते है। Quora की वैल्यू होने से आपके ब्लॉग की Domain authority भी बढ़ेगी। जिसकी वजह से आप गूगल के पहले पेज पर अपने ब्लॉग को देख पाएंगे।

दोस्तो टिप्स no 3 में आपने जाना की Quora की मदद से आप सिर्फ social traffic नहीं बल्कि Organic traffic भी ला सकते है।

Tips #4.  आप अपनी पोस्ट को दूसरे की ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट कीजिए और गेस्ट पोस्ट accept भी कीजिए।

जब भी किसी दूसरे की ब्लॉग या वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट करने जाते है तो उसके ब्लॉग में उसकी पब्लिक के साथ साथ आपको एक बैकलिंक भी मिल जाती है। यह बैकलिंक आपके ब्लॉग को गूगल के पहले पेज पर रेंक करने के लिए बहुत ज्यादा काम आती है। जितनी ज्यादा आपकी बैकलिंक होती है उतनी ही आपके ब्लॉग की डोमेन अथॉरिटी बढ़ती है और आपकी पोस्ट ज्यादा रेंक होते है।

जब भी आप किसी की गेस्ट पोस्ट को अपने ब्लॉग पर पोस्ट करते है तो आपके ब्लॉग पर कीवर्ड के साथ साथ आपका कंटेंट भी बढ़ता है। लेकिन किसी भी गेस्ट पोस्ट को अपने ब्लॉग पर पोस्ट करने से पहले ये देख लेना कि उसका पोस्ट ओरिजिनल तो है ना कैसे कोपी नहीं किया है ना। 

टिप्स नो 4 में जाना गेस्ट पोस्ट और एक्सेप्ट गेस्ट पोस्ट के बारे मै ।

दोस्तो आज मैंने यह पर कुछ ऐसी टिप्स दे है कहा से आप भर भर कर ट्रैफिक ला सकते है अपने ब्लॉग पर और अच्छी खासी कमाई भी कर सकते है।

अगर आपको कुछ प्रो टिप्स चाहिए तो एक E- Book लिखी है। जिसमें मैंने effective #15 टिप्स दिए है जिसे आप अपने ब्लॉग मै उपयोग करेगे तो आपके ब्लॉग की ट्रैफिक Double  नहीं Triple हो जाएगी।

इस ebook को अभी तक सिर्फ दो ही दिन में 500+ से ज्यादा कॉपी बिक चुकी है।  मैंने अपने ब्लॉग के विजिटर के लिए सिर्फ और सिर्फ 49₹ कीमत रखी है। 



http://yougle123.blogspot.com



(Till now 500+ Units of this E-BOOK sold.)











Post a Comment

Previous Post Next Post