कैसे स्कूल या कॉलेज में आप टॉप करें ? | हाउ टू बिकम टॉपर इन स्कूल और कॉलेज? | How to become topper in School or college? Tips in Hindi.

Yougle123.blogspot.com

हेलो दोस्तों मैं आपका दोस्त JAYPAL THAKOR। आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कैसे स्कूल या कॉलेज में आप टॉप करें ? (हाउ टू बिकम टॉपर इन स्कूल और कॉलेज?)( How to become topper in School or college? ) अभी तो आपकी स्कूल-कॉलेज भी शुरू हो चुकी होगी तो मैंने सोचा कि युगल टिप्स एंड ट्रिक की ओर से क्यों ना एक स्टूडेंट के लिए आर्टिकल लिखा जाए। तो दोस्तों आज का आर्टिकल खास तौर पर students के लिए है।

दोस्तों पढ़ाई जिंदगी का बहुत ही इंपॉर्टेंट हिस्सा है। आपके आसपास हर कोई आपको सलाह देते हैं की अच्छी पढ़ाई करें और आगे जाकर एक सक्सेसफुल इंसान बने। अगर आप स्कूल में क्लास में या फिर कॉलेज में टॉपर बनते हैं तो लोग आपको जानते हैं। लोग आपको पढाई की सराहना करते हैं। कई लोग तो आपको आइडियल भी मांनने लगेंगे और कुछ लोग आपसे टॉपर बनने के लिए टिप्स मांगेंगे।

दोस्तों आप भी चाहते होंगे कि मैं भी स्कूल जब कॉलेज में टॉप करूं। मैं जानता हूं कि आप उसके लिए मेहनत भी करते हैं लेकिन अपनी थोड़ी सी चूक के कारण टॉपर बनने में विफल हो जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक बुद्धिमान विद्यार्थी कैसे पढ़ाई करता है और कैसे हो हर बार क्लास में, स्कूल में या फिर कॉलेज में टॉप करता है। तो टेंशन not दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि कैसे स्कूल या कॉलेज में टॉप करें? ( How to become topper in schools or college?)


  • स्कूल और कॉलेज में टॉप कैसे करें?
  • किसी भी एग्जाम में टॉप करने के लिए कैसे पढ़ाई करें?
  • जो टॉपर विद्यार्थी होते हैं वह कैसे पढ़ते हैं?
  • Topper बनने का सीक्रेट टिप्स एंड फार्मूला?


स्कूल और कॉलेज में टॉप कैसे करें? और कैसे एक टॉपर विद्यार्थी बने? कोई भी एग्जाम में टॉप करने के लिए बेस्ट टिप्स।


दोस्तों अगर आपको अपने क्लास में या फिर किसी भी एग्जाम में अगर टॉपर बनना है तो आपको हार्ड वर्क से ज्यादा स्मार्टवर्क पर ध्यान देना पड़ेगा। कई सारे ऐसे टिप्स एंड फार्मूला है जिसे आपको रोज फॉलो करना पड़ेगा तभी आप एक topper बन सकते हैं।

तो दोस्तों आइए जानते हैं टॉपर कैसे बने? Exam में टॉप कैसे करें?

(1). क्लास में जो पढ़ाया जाता है उसमें 100% ध्यान दीजिए


दोस्तों आपने कभी भी आपके क्लास में जो टॉपर है उस पर नजर रखी है? अगर नहीं रखी तो एक बार उस पर नजर रखें उसे observe जरूर कीजिए। जो टॉपर होता है वह क्लास में जो पढ़ाया जाता है उसे पहले तो वह ध्यान से देखता है, सुनता है और समझता है। फिर वह घर जाकर उसकी दुबारा पढ़ाई करता है। जिससे उसने जो क्लास में पढ़ाई किया था उसका सारा कॉन्सेप्ट क्लियर हो जाता है।

तो दोस्तों आप अभी क्लास में जो पढ़ाया जाता है उसे देखिए, सुनिए, समझे और फिर घर जाकर दुबारा पढ़िए आप ऐसे ही स्टेप फॉलो करें एक टॉपर बनने के लिए।


  • क्लास में पढ़ाई जाने वाली हर चीज को ध्यान से पढ़ें
  • हमेशा पहेली या दूसरी या तीसरी बेंच पर ही बैठे ताकि आपका पढ़ाई से ध्यान ना भटके
  • स्कूल में जो भी चीज पटाई जाती है उसे घर पर आकर दोबारा पढ़े और समझे



(2). टॉपर बनने के लिए टाइम टेबल बनाएं।


दोस्तों एग्जाम में अच्छे मार्क्स लाना और टॉपर नहीं होने का दूसरा सबसे बड़ा कारण है पढ़ाई में टाइम टेबल की कमी। अक्सर मैंने देखा है कि ज्यादातर विद्यार्थी जब पढ़ाई करने बैठते हैं तब हम जो भी सब्जेक्ट हाथ में आया उसे पढ़ने में बैठ जाते हैं। उससे क्या होता है आप उसी सब्जेक्ट को चुनेंगे जिसमें आपका इंटरेस्ट है और आप ज्यादातर समय उसी को पढ़ाई करने में लगा देंगे और दूसरे सब्जेक्ट में आप कमजोर रह जाते हैं और आप कुछ सब्जेक्ट में अच्छे मार्क्स लाते हैं तो ग्रुप सब्जेक्ट में अच्छे मार्क्स नहीं आ पाते और आप टॉपर नहीं बन सकते हैं।

दोस्तों अगर आप टाइम टेबल बनाकर सब सब्जेक्ट को ध्यान से पढ़ाई करते हैं तो हर सब्जेक्ट को आप अच्छे से पढ़ पाएंगे और सभी सब्जेक्ट में अच्छे मार्क्स ला सकते हैं। अगर आपको भी एक अच्छे मार्क्स लाकर एग्जाम में टॉपर बनना है तो टाइम टेबल जरूर बनाएं।

  • हर सब्जेक्ट के लिए एक टाइम टेबल बना।
  • रोजाना एक नियमित समय तक ही पढ़ाई करें।
  • खेलने का भी एक समय निकालें।

दोस्तो क्या आपने अभी तक हमारा सबसे पॉपुलर आर्टिकल नहीं पढ़ा तो यह भी पढ़िए।
How To Become Successful? सक्सेसफुल कैसे बने? इन Hindi

(3). अच्छे मार्क्स के लिए अपनी नोट्स बनाएं।


एक स्कूल का टॉपर हो या फिर किसी एग्जाम का टॉपर मैंने हर टॉपर पर एक बात समान देखी थी कि," वह सब हमेशा अपनी खुद की नोट्स बना कर पढ़ाई करते थे।" अगर आप भी किसी पुस्तक में से पढ़ रहे हैं उसमें से एक कोई इंपॉर्टेंट मुद्दा हो तो आप उसे अपनी नोट्स में अपने शब्दों में लिखें इससे जब आप पढ़ाई करते वक्त उसे पढ़ते हैं तो आप उसे आसानी से याद रख पाएंगे।

  • स्कूल में आप जो भी पड़े उसकी नोट्स बनाए।
  • हर सब्जेक्ट के लिए अलग-अलग नोट बनाए। 
  • जो मुद्दा और टॉपिक इंपॉर्टेंट है सिर्फ उसी की नोट बनाएं।


(4). एग्जाम शुरू होने से पहले पढ़ाई शुरू करें।


ज्यादातर स्टूडेंट जो स्कूल या कॉलेज में पढ़ते हैं वह हमेशा ही एग्जाम के 1 हफ्ते पहले या फिर एक महीना पहले ही सारी किताबें इकट्ठी करके पढ़ाई करने बैठ जाते हैं। वो लोग सोचते हैं कि हम "वन नाइट स्टैंड" की तरह "वन नाईट स्टडी" कर के टॉपर बन जाएगी लेकिन ऐसा नहीं है।

अगर आपको क्लास में टॉपर बनाना है और हर एग्जाम में टॉप करना है तो आपको एग्जाम शुरू होने से पहले ही आपको अपना सारा सिलेबस खत्म करना होगा और एग्जाम के समय आपको सिर्फ और सिर्फ उस का पुनरावर्तन (Revise) करना है तभी आप एग्जाम में अच्छे मार्क्स ला सकते हैं और टॉप कर सकते हैं।

  • एग्जाम शुरू होने से पहले सिलेबस खत्म करें। 
  • स्कूल या कॉलेज शुरू होते ही रोज थोड़ी थोड़ी मेहनत कीजिए।
  • एग्जाम के टाइम सिर्फ और सिर्फ पढ़ाई में ध्यान दे।



(5). पढ़ाई से ध्यान हटाने वाली चीजों से दूर रहे।


अगर आपको टॉपर बनना है तो इसके लिए पढ़ाई में मन लगाना होगा और अच्छे से पढ़ाई करना होगा ऐसे समय में आपको हर उस चीज से दूर रहना है जो आपका ध्यान पढ़ाई से हट आता है जैसे कि मोबाइल , TV , सोशल साइट इत्यादि...

  • एग्जाम के टाइम TV तो बिल्कुल ना देखें।
  • सोशल साइट से दूर रहे।
  • मोबाइल का इस्तेमाल जितना हो सके उतना कम कीजिए।


(6). क्लास में पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट के साथ रहे।


आपने देखा होगा कि ज्यादातर स्टूडेंट जो टॉपर है दे उन्हीं के साथ दोस्ती करना पसंद करते हैं जो पढ़ाई में अच्छे हो जिन्हें पढ़ाई में इंटरेस्ट हो। अगर आप भी टॉपर बनना चाहते हैं तो उन्हीं के साथ दोस्ती कीजिए। जो पढ़ाई में इंटरेस्ट रखते हैं। मैं यह नहीं कहता है कि जो बंदा आपके पास पढ़ाई के लिए मदद मांगे और वह पढ़ाई में कमजोर है उसकी मदद ना करें। आप उनकी मदद कीजिए। जिससे आपका भी रिवीजन हो जाएगा। टॉपर के साथ दोस्ती करने का फायदा होता है कि आप जो बात नहीं जानते हैं वह उनसे पता चलती है कुछ इंपॉर्टेंट टिप्स भी मिलती है जो शायद आप नहीं जानते।

(7). वीक सब्जेक्ट को ज्यादा समय दें।


ज्यादातर स्टूडेंट सिर्फ उसी सब्जेक्ट को पढ़ते हैं जो उन्हें समझ में आता है और जो उन्हें अच्छा लगता है लेकिन जिस सब्जेक्ट में आप कमजोर हैं उसको ज्यादा समय नहीं दे पाते इसी वजह से उस सब्जेक्ट में आप और ज्यादा कमजोर हो जाते हैं और उस सब्जेक्ट में अच्छे मार्क्स नहीं ला पाते। इसीलिए जो सब्जेक्ट कमजोर है उसी पर भी ध्यान दीजिए और प्रैक्टिस कीजिए ताकि उसमें भी अच्छे मार्क्स आ सके।

  • जिस सब्जेक्ट में कमजोर है उसे अच्छी तरह से समझे और ज्यादा से ज्यादा समय दें।
  • मैथ्स जैसे ही सब्जेक्ट में ज्यादा प्रैक्टिस कीजिए।


Conclusion:- 


दोस्तों यह कुछ टिप्स है जो आप अपने रोजाना जिंदगी में अपना सकते हैं और स्कूल कॉलेज या फिर किसी भी एग्जाम में टॉप कर सकते हैं। ध्यान रहे आपको अच्छे से मन लगाकर पढ़ाई करना है और साथ ही साथ कुछ टाइम टेबल भी फॉलो कीजिए।

दोस्तों आज का यह जो आर्टिकल है:-  " कैसे स्कूल क्या आप कॉलेज में टॉप करें?" ( How to become topper in College Or School? Tips in Hindi.) इस आर्टिकल को हर उस स्टूडेंट तक शेयर कीजिए। जो सिर्फ और सिर्फ पढ़ाई में इंटरेस्ट रखता हो।

1 Comments

Previous Post Next Post