कैसे हम अपने लक्ष्य में सक्सेसफुल बन सकते हैं? कैसे हम अपने लक्ष्य को सक्सेसफुल ही बना सकते हैं? कैसे हम सक्सेसफुल बन सकते अपनी लाइफ में? यह How To Become Successful? Part-3

 कैसे हम अपने लक्ष्य में सक्सेसफुल बन सकते हैं? कैसे हम अपने लक्ष्य को सक्सेसफुल ही बना सकते हैं? कैसे हम सक्सेसफुल बन सकते अपनी लाइफ में? यह How To Become Successful? Part-3


हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की कैसे हम अपने लक्ष्य में सक्सेसफुल बन सकते हैं? कैसे हम अपने लक्ष्य को सक्सेसफुल ही बना सकते हैं? कैसे हम सक्सेसफुल बन सकते अपनी लाइफ में? यह How To Become Successful? Part-3 है अगर आपने अभी तक पहले 2 Part नहीं पढ़े हैं तो उसे पढ़ लीजिए।

दोस्तों मैं अपने इस वेबसाइट के जरिए एक ऐसी कोशिश करने में लगा हूं जिससे कि मैं आप जैसे कई लोगों को मोटिवेट कर सकूं। जो अपनी खुद की प्रॉब्लम कभी किसी के साथ शेयर नहीं कर सकते लेकिन हां आप भी अपनी जिंदगी में कुछ बड़ा करना चाहते हो।

NOT CHANGE YOUR AIM,
CHANGE THE APPROACH.

आपके जो लक्ष्य है, ambition है, उसको बदलेंगे ना तो कहीं नहीं रहोगे। अक्सर लक्ष्य बदलने वाले लोग भटकते हुए मिलते हैं और इनका कोई किनारा नहीं होता। इसलिए हंमेशा याद रखना कि अगर आप अपनी लाइफ में सक्सेस पाना चाहते हैं तो आप जो भी काम शुरू करें एक लक्ष्य बनाएं, एक एंबिशन बनाएं। मैंने सीखा है मेरे पिताजी कहते थे और अभी भी कहते हैं कि "अपने बाप और लक्ष्य हमेशा एक ही होना चाहिए।  जिद एक ही होनी चाहिए।"

When we talking about लक्ष्य ," आपने यह लक्ष्य बनाया ही क्यों अगर आपको इतना Confidance नहीं था। इसलिए अगर आप अपने लक्ष्य को सक्सेसफुल बनाना चाहते हैं तो आप अपने लक्ष्य को चुनने से पहले रिसर्च कीजिए। लेकिन आपने खुद का लक्ष्य बना ही लिया है तो उसे कभी भी बदलना मत। " बढ़ चले हैं वो कदम अब रुकेंगे नहीं" तो बस ऐसा ही Attitude रखें। जवान हो यार जवानी में इतना Attitude तो होना ही चाहिए। "वह जवानी ही किस काम की जिसमें Attitude ना हो। वह जवानी ही किस काम की जिसमें कुछ नया करने की तमन्ना ना हो।"

Hello Friends. क्या आपने अभी तक How to Become Successful? Part:- 1 नहीं पढ़ा। तो पहले ये पढ़िए।

इस उम्र में जो एक लक्ष्य बना लिया एक बार लक्ष्य बनाने के बाद रोज मेहनत करनी है। उसके लिए तैयारी तगड़ी होनी चाहिए और तैयारी के लिए एक लक्ष्य तो होना चाहिए। यह बात नहीं कि एक दिन बॉलर बनने की प्रैक्टिस की तो दूसरे दिन बैट्समैन बनने की प्रैक्टिस की, तो तीसरे दिन डॉक्टर बनने की सोचा और चौथे दिन साइंटिस्ट बनने का सोचा। दोस्तों ऐसा लक्ष्य रखोगे तो जिंदगी में कुछ नहीं बन पाओगे। जूते पड़ेंगे घर में भी और बाहर भी। एक लक्ष्य बनाओ और उसकी तरफ बढ़ते जाओ रोज मेहनत करना जरूरी है बगैर मेहनत के तो कुछ नहीं मिलेगा।

दोस्तों आज आपने यह आर्टिकल यहां तक तो पढ़ लिया लेकिन कई ऐसे लोग भी हैं जो  मारने की सोचेंगे। Shortcut आप मार भी लेंगे। लेकिन उससे क्या होता है? "आप खुश तो हो जाएंगे लेकिन थोड़े समय के लिए"। एक बात याद रखना Shortcut कभी भी मंजिल तक नहीं पहुंचता है घूम फिर कर आप वापस आ जाएंगे और बोलेंगे कि "टाइम वेस्ट हो गया"। इसलिए एक ही लक्ष्य बनाए रोज छोटे-छोटे लक्ष्य बनाए। हमारी प्रॉब्लम यह है कि हम एक ही दिन में success चाहते हैं। लेकिन एक बात याद रखना की 1 दिन में आप कभी भी कुछ नहीं बन सकते। 1 दिन में आप legend नहीं बन सकते कोई भी इंसान जन्म से legend नहीं होता। Legend बनने के लिए एक लंबा सफर तय करना होता है। उस सफर की इज्जत होती है तो आप खुद की भी इज्जत कीजिए।

दोस्तों अगर आपको अपना लक्ष्य बनाने के लिए कोई सलाह चाहिए तो खुद के मां-बाप से लीजिए। मां बाप से बड़ा कोई नहीं होता है क्योंकि वही सिर्फ आपकी जिंदगी से जुड़े हुए होते हैं जो आपसे कोई स्वार्थ नहीं रखते। वह आपसे कुछ नहीं चाहते हैं। वह सिर्फ यह चाहते हैं कि आप खुद की जिंदगी में सक्सेसफुल बने। आप खुद की जिंदगी को बेहतर करें। उनके लिए कितना बेहतर करें यह उन से उनका कोई लेना-देना नहीं।

मैं आपको एक सलाह देना चाहता हूं यह मानकर कि आप मेरे बड़े भाई, छोटे भाई या फिर दोस्त हैं आप जो समझे, "अपने लक्ष्य पर खुद को भरोसा करना पड़ेगा। दूसरों से ज्यादा खुद पर भरोसा करना पड़ेगा। आपको अपने आप से ज्यादा कोई अच्छे से नहीं जानता। आपके मां-बाप और आप खुद को जानते हैं।"

दोस्तों आज तक मैं जो भी बड़े आदमी या फिर legend से मिला हूं। उनमें मुझे दो बातें बड़ी common लगी वह बातें थी की,
(1) उन्हें हमेशा वही बनना था आज वह जहां पर है उन्होंने कभी भी अपने लक्ष्य को नहीं बदला।
(2) वह सभी बहुत डिसिप्लिन लोग थे और रोजाना वह छोटे-छोटे मेहनत करते थे अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ने के लिए।

दोस्तों आप भी अपनी लाइफ में सक्सेसफुल लीजेंड बनाना चाहते हैं तो आपको हमेशा अपने लक्ष्य पर फोकस रखना पड़ेगा अब आप सोचेंगे कि फोकस कैसे रखेंगे आसान है यारो आंख बंद करने से  फिर ध्यान करने से कुछ नहीं होता है। बाबा बन जायेगे। 
  • रोजाना आपको आपने आप को 8 घंटे देना है।
  • आपने आप को Annalise कीजिए।
  • अपने आप को अपने passion में लगाएं।
  • फिर देखिए कितना मजा आता है।


दोस्तों आज के आर्टिकल में आज हमने बात की,
" कैसे हम अपने लक्ष्य में सक्सेसफुल बन सकते हैं?"  या फिर 
"कैसे हम अपने लक्ष्य को सक्सेसफुल बना सकते हैं?"
 अगर आपने इस आर्टिकल को मन लगाकर पढ़ा होगा तो आप अपने लक्ष्य को सक्सेसफुल बनाने से कोई नहीं रोक सकता।
 दोस्तों आज मेरा एक काम कीजिएगा। इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तों के साथ , अपने फैमिली मेंबर के साथ,  अपने रिलेशन में जितना भी हो सके इतना शेयर कीजिएगा और क्या पता अनजाने में ही सही किसी की मदद हो जाए।
Thank You For Reading Article.

Post a Comment

Previous Post Next Post