WHY DO SMALL BUSINESS FAIL WITHIN A YEAR? Full details in Hindi

       

WHY DO SMALL BUSINESS FAIL WITHIN A YEAR?

दोस्तों आज हम बात करेंगे कि क्यों हमारे small business थोड़े दिन में थोड़े महीनों में और थोड़े सालों में बंद हो जाते हैं उनके कुछ बहुत ही बड़े कारण होते हैं।
WHY DO SMALL BUSINESS FAIL WITHIN A YEAR?

        दोस्तो हमारी life मैं कितनी बार ऐसा होता है जब हम कोई कार्य करते हैं लेकिन हमको अपेक्षित रिजल्ट नहीं मिलता है। जैसे कि जब हम बचपन में study करते हैं हमने साल भर मेहनत की, रात दिन एक कर दिए लेकिन फिर भी हमें exam में अच्छे मार्क्स नहीं मिले क्यों ऐसा होता है? तो ऐसा इसलिए होता है कि हमें बचपन में पढ़ाई में इंटरेस्ट  वैसे भी कम होता है इसलिए हम अच्छा नहीं कर पाते वैसे भी हमने कोई नया business start किया लेकिन वह ठीक से नहीं चला और हमें उसे थोड़े दिनों में बंद करना पड़ा। हम जब इंटरव्यू में गए और उसमें हमें पास नहीं हुआ है तब हमारे दिमाग में क्या होता है? हम एक जगह बैठ जाते हैं और सोचते हैं कि यार मैं फेल हो गया।

Success Factor :- हमारी यह सोच सही नहीं है। एक बात दिमाग में घुसा दो कि आदमी कभी भी फेल नहीं होता। उसने कुछ business किया उसे अच्छा रिजल्ट नहीं मिला तो उसके द्वारा किए गए business के प्रति जो प्रयत्न है उस में कुछ कमी होगी। उसे ठीक कीजिए उसमें वह प्रयत्न फेल है वह आदमी कभी फेल नहीं होता।

        क्या आप कभी भी वाल्ट डिज्नी, थॉमस अल्वा एडिसन, हेनरी फोर्ड, अब्राहम लिंकन जैसे व्यक्तियों को असफल कहेंगे?

       तो चलिए मैं भी आज आपको Small business fail होने के 10 reason बताता हूं। तो आप पढ़ना, समझना और अपने बिजनेस में अमल में लाना। फिर आपने जो बिजनेस स्टार्ट किया था और जो बिजनेस फेल हो गया है उसमें यह कमियां ढूंढे उसे ठीक कीजिए बाद में देखना कैसे आपका बिजनेस बढ़ता है। मैं गारंटी के साथ आज कहता हूं कि मैंने जो 10 कारण बताया है अगर आपने उसे ठीक कर दिया तो आपका बिजनेस कभी भी फेल नहीं होगा।

टॉप 10 कारण जिससे आपका बिजनेस फेल होता है:-

(1) Lake of excitement (उत्तेजना ) :- अपने व्यापार उद्यम में सफलता के स्तर को बनाए रखने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप जो भी कर रहे हैं उसके लिए सफल होने या जुनून की मजबूत इच्छा न हो, जिससे विफलता हो जाएगी। हमें क्या होता है? जब हम नया बिजनेस के बारे में कीसी से सुनते है। उसकी सफलता जैसे की उसकी कमाई, उसका फायदा, इत्यादि सुनते है तब हमें भी लगता है कि हम ये बिजनेस शुरू करने से हम भी छोटे समय में सफलता पा लेगे। लेकिन यहां वैसा नहीं हो सकता है। उसके लिए आपको अच्छी प्लानिंग करनी पड़ेगी, बिजनेस के बारे में आपको थोड़ा बहुत ज्ञान होना चाहिए तभी आप उस बिजनेस में सफलता प्राप्त होगी। कोई भी बिजनेस हमें उत्तेजना में शुरू नहीं करना चाहिए।

(2) Lake of vision ( बिजनेस के प्रति सही दृष्टि):-  अधिकांश मामलों में लोग अपना खुद का छोटा व्यवसाय शुरू करने का मुख्य कारण यह है कि बहुत जल्द से जल्द पैसा कमाना चाहता है यदि आप भी ऐसी मानसिकता रखते हैं, तो आप असफल होने के लिए खुद को स्थापित कर सकते हैं। छोटा बिजनेस शुरू करने के बाद हमें उसके लिए थोड़ा समय निकालना पड़ता है, उस बिजनेस के प्रति हमें अच्छी खासी मेहनत भी करनी पड़ती है तब जाकर हम उस बिजनेस में से कुछ पा सकते है। एक बात हमेशा याद रखना बिजनेस चाहे कोई भी हो छोटा हो या बड़ा उसे सक्सेसफुल बनाने के लिए हमें उसके पीछे hard work और passion भी रखना पड़ता है उसके बगैर आप कोई भी बिजनेस में कभी भी सफल नहीं हो सकते।

(3) Lake of Research ( अनुसंधान ) :- कोई भी बिजनेस शुरु करने से पहले उस बिजनेस के प्रति आपको कुछ रिसर्च करना चाहिए। रिसर्च से आप आपके बिजनेस को प्रतियोगिता में उतार सकते उसे पार पा सकते है। आप अपने बिजनेस में कौन-सी उत्पादन और सेवा की मांग जो आप उपलब्धता प्रदान करेंगे यह भी ध्यान में रखें। यह सारी बातें आपको प्रारंभिक स्टार्टअप के समय बहुत महत्वपूर्ण आएगी।

(4) Insufficient capital (अपर्याप्त पूंजी ) :- अगर आप भी एक छोटे बिजनेस के मालिक हैं तो आप को कम से कम इतना तो पता होना चाहिए कि आपको इस बिजनेस के लिए कितना पैसा चाहिए। उसके लिए आपको अपना बजट पहले से ही तैयार रखना पड़ेगा। अगर आप यह नहीं करेंगे तो आप अपने बिजनेस को पूरे लक्ष्य तक पहुंचने से पहले ही आप अपनी दुकान बंद करने पर मजबूर हो जाएंगे। इसलिए कोई भी बिजनेस हो चाहे छोटा हो या फिर बड़ा उसके लिए आपको सभी तरह से तैयार रहना पड़ेगा तो ही आप अपने बिजनेस को सक्सेसफुल चला पाएंगे।

(5) Lake of Training and Support (प्रशिक्षण और सहायता) :- ज्यादातर लोग व्यवसाय में असफल होते हैं क्योंकि वे गलतियां करते हैं। यहां तक ​​कि सबसे passionate business owner भी असफल हो सकता है अगर उसके पास अपने व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करने के लिए सही प्रशिक्षण और समर्थन नहीं है।

(6) Terrible Management :- एक अच्छा व्यापार विचार रखना एक बात है। उस व्यवसाय का प्रबंधन एक और है। नए व्यापार मालिक की तुलना में अधिक समय व्यापार प्रबंधन अनुभव की कमी है। आपको अपने बिजनेस को सफलतापूर्वक चलाने के लिए आपको उस बिजनेस के प्रति अच्छा खासा अनुभव भी चाहिए ओर उस अनुभव से आप अपने बिजनेस को अच्छी तरह मैनेजमेंट कर पाएंगे।

(7) Bad Marketing ( मार्केटिंग ) :- अगर आप अपने बिजनेस को सफलतापूर्वक नहीं चला पेट है इसका सबसे बड़ा कारण है कि आपकी खराब मार्केटिंग। अगर आप अपने बिजनेस को बड़ा बनाना चाहते हो तो आपको अच्छी मार्केटिंग तो करनी पड़ेगी। अच्छी मार्केटिंग की वजह से आप अपने ग्राहक कि अपनी ओर आकर्षित कर पाएंगे ओर अच्छा profit भी हासिल कर सकते है।

(8) Operating Capital ( Cash Flow) :-
जब आप अपना व्यवसाय शुरू कर रहे हैं तो आपको एक स्पष्ट योजना की आवश्यकता है कि यह कितनी पूंजी लेने जा रहा है। बिजनेस मालिक द्वारा किए गए सबसे आम गलतियों में से एक में पर्याप्त पैसा नहीं है, अपने व्यापार को शुरू करना और बनाए रखना है

(9) Poor Time Management ( खराब समय मैनेजमेंट) :-  बहुत सारे बिजनेस अपने खराब समय मैनेजमेंट के कारणों की वजह से विफल हो जाते है। वे प्रशासन परीक्षण पर एक महत्वपूर्ण राशि शामिल करते हैं या बस अनुशासन के स्तर नहीं हैं। अपने दिमाग को नौकरी पर रखें इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपका व्यवहार व्यावसायिक लक्ष्य और रणनीति के अनुरूप है।

(10) Bad Location ( खराब स्थान ) :- 
आपके व्यापार की सफलता के लिए सबसे ज्यादा important है महत्वपूर्ण स्थान। आपको हमेशा अपने बिजनेस  लिए हमेशा ऐसी जगह पसंद करनी चाहिए जहा पर आपका बिजनेस अच्छी तरह चल सके। आपको अपने बिजनेस के लिए जहा पर जनसंख्या ज्यादा हो वहीं पर आप अपना छोटा बिजनेस शुरू कर सकते है। इससे आपको आपने बिजनेस के लिए अच्छी खासी ग्राहक संख्या भी मिल सकती हैं।

दोस्तो आज मैने आपको बताया कि आपका छोटा बिजनेस थोड़े दिनों में क्यों विफल हो जाते है उसके टॉप 10 कारण बताया है। 

अगर आप खुद का बिजनेस शुरू करने के बारे मैं सोच रहे है ओर आइडिया खोज रहे है तो नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कीजिए ओर टॉप 10 प्रॉफिटेबल बिजनेस आइडिया के बारे में जानिए।

आपको बिजनेस के लिए वीडियो देखने है तो मेरी यूट्यूब चैनल को सफलतापूर्वक सब्सक्राइब करना मत भूलिए


आप मुझे इंस्टाग्राम पे फॉलो कर सकते है


You can contact me on my Email link:- jaythakor16597@gmail.com

Post a Comment

Previous Post Next Post