How Truecaller Work? ।। Truecaller App कैसे पैसा कमाती है? ।। Truecaller का solution क्या है? || Truecaller Full detail in Hindi.

दोस्तो मार्केट में एक App बहुत ही ज्यादा चल रही है। जिसका उपयोग आप भी हररोज करते है। उस App का नाम है Truecaller। आपने भी Truecaller का नाम तो सुना ही होगा। यह App आपको unknown नंबर के नाम बताती है। लेकिन भाई अगर आपने यह ऐप आपके फोन में इंस्टॉल कर रखी है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िएगा। ये ऐप आपके फोन मै से आप किससे बात करते हो? किससे चैट करते हैं और उससे ज्यादा तो आपके कॉल रिकॉर्ड की माहिती भी अपने साथ ले जा रही है। आप सोचेंगे यह कैसे? तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।

http://yougle123.blogspot.com

How Truecaller Work?


दोस्तों सबसे पहले समझते हैं की Truecaller काम कैसे करता है? Truecaller का सिंपल सा फंडा है। जिस फोन में यह ऐप इंस्टॉल है उस फोन का डाटा यह उठाकर अपने सर्वर पर ले जा रहा है। इसमें आपकी मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भी यूज़ होगा। इससे यह पता चल जाएगा कि मेरा नंबर आपने इस नाम से सेव किया है और दूसरे भाई ने मेरा नंबर दूसरे नाम से सेव किया है इसे ही इस नंबर मै क्या कॉमन  रहा है। इससे जो भी इंसान का नाम है वो पता कर लेगा और अपने सर्वर  सेव कर लेगा।

अब जब भी आपको कॉल आएगा तो ऑटोमैटिकली अपने डेटाबेस में जो डाटा सेव किया है उसमे ढूढ़ेगा और आपको वहां से नाम उठाके आपको दिखा देगा। इस काम मैं इनकी महेनत तो कुछ नहीं है ये हमारी ही डिटेल हमसे पूछता है और इसे उठाके किसी और को दिखा रहा है। इस ऐप  हमारी प्राइवेसी खराब होती है। जैसे ही हम Truecaller app installed करते है। वे हमारे ही डाटा को उठाकर अपने सर्वर पे सेव करता है।

दोस्तो अगर आप Truecaller का उपयोग कर रहे है। याफिर आगे करने के बारे में सोच रहे है तो एकबार इनकी वेबसाइट पे जाइए और इनकी प्राइवेसी पॉलिसी को पढ़िए जरूर। तब आपको पता चलेगा की ये लोग आपके कौन कौन से डाटा आपके फोन मै से उठाते हैं। मै आपको कुछ डाटा बता रहा हूं जो Truecaller आपके फोन मै से उठा रहा है।


  • Geographical location
  • आपकी IP Address
  • आपकी device id
  • आपकी device manufacturer
  • Hardware
  • Sim card detail
  • कौन कौन से ऐप इंसाटॉल है
  • O.S ( Operating System )


उपर दिखाई गए जैसे कई सारे डाटा आपसे ले रहा है। जब भी आप Truecaller इनस्टॉल करते हैं और उनकी प्राइवेसी पॉलिसी पर टिक करते हैं तभी से आपका डाटा उठाना यह शुरू कर देता है आपको इन सब का पता भी नहीं चलने देता।

Truecaller एप्स सब का डाटा रख के सबको उसी डाटा की सर्विस देता है। इसको बोलते हैं crowd sourcing मतलब लोगों से ही डाटा लेकर लोगों को भी सर्विस देना।Truecaller के पास खुद का कोई डाटा नहीं है यह हमारी ही इंफॉर्मेशन हमसे लेकर हम लोगों को बताता है।

आप में से कई ऐसे भी लोग होंगे जो सोच रहे होंगे कि यह एक तरह से हमारी हेल्प तो कर रहा है।

  • हमको unknown नंबर बता देता है।
  • कौन सा नंबर स्पैम है? यह बता देता है।

तो यह अच्छी बात तो है हम लोगों का फायदा तो हो रहा है। तो दोस्तो इन सबसे पहले आप एक बार Truecaller की परमिशन देख लीजिए।

आप सोचिए अगर यह इतनी सारी परमिशन ले रहा है तो यह कांटेक्ट के साथ-साथ आप क्या क्या बातें कर रहे हैं यह भी सुन रहा है। आपके गैलरी से फोटो भी उठा रहा है। आपको पता भी नहीं चल रहा यह आपके फोन में से कितनी सारी डिटेल उठाकर लेकर जा रहा है।

आज हम Facebook और Google पर आरोप लगा रहे हैं कि हमारे प्राइवेट डिटेल उठा रहा है और उनसे भी ज्यादा Truecaller हमारी प्राइवेट डिटेल उठा-उठाकर इंडिया के बाहर भेज रहा है क्योंकि यह जो मोबाइल ऐप है यह इंडियन नहीं है। अगर इस ऐप को इंस्टॉल देखेंगे तो 100 मिलियन इसके इंस्टॉल है और डाई 100 मिलियन लोगों ने इनको ट्रस्ट करके रखा हुआ है।

Truecaller App कैसे पैसा कमाती है?


Truecaller App तीन अलग-अलग तरीके से पैसा कमाती है।

(1). Advertisement:- सबसे पहला तरीका है एडवर्टाइजमेंट। जब भी आप ऐप ओपन करते हैं तो आपने देखा होगा कि इनकी ऐप में एक बहुत सारी एड्स चलते हैं। जब भी आपको किसी का फोन आता है तो जो बार के नीचे भी एक पॉप अप एड्स दिखाई देती है। जब भी आप ऐड पर क्लिक करते हैं तब उनको उसके पैसे मिलते हैं।

(2). Data Selling :- जितना पैसा यह ads दिखाकर कमाते हैं इनसे ज्यादा यह लोग डाटा शेयरिंग से उससे भी ज्यादा पैसा कमाते हैं। आज के समय में जितना कीमती पैसा है ना उससे भी ज्यादा कीमती आपका data है। यह आपके डेटा को थर्ड पार्टी वेबसाइट को अपना डाटा सेल करते हैं यह लीगल तरीके से आपके प्राइवेट डाटा को sell out करते हैं।

अगर आपको वर्ल्ड में किसी भी इंसान का नंबर चाहिए। चाहे वह डोनाल्ड ट्रंप हो या फिर नरेंद्र मोदी या फिर शाहरुख खान आप Truecaller को mail कीजिए। इनका जो money fees होती है आप pay out कीजिए। यह आपको नंबर दे दूंगा इस तरह से यह डाटा बेच करके मोटी मोटी इनकम के
कमाई करता है।

(3). Truecaller of Business :- दोस्तों अगर आप कोई बिजनेस के मालिक हैं और आपके 10 से 100 नंबर है और कस्टमर ने आपके नंबर को spam करके रखा हुआ है। किसी को आप कॉल करते हो तो spam दिखाई देता है तो आप Truecaller को पैसा दे दो और अपने नंबर को बिजनेस के अंदर डलवा दो। इससे जब भी आप किसी को कॉल करेंगे तब उसको स्पैम नंबर नहीं लगेगा और वह आपका फोन भी ना उठाए ऐसा नहीं होगा।

इन सबके अलावा Truecaller की जो फ्री में ऐप चलती है। इसके अलावा यह paid वर्जन भी देती है आप इनको 60 से ₹70 देंगे तो यह आपको यह भी बता देगा कि किन-किन लोगों ने आपका मोबाइल नंबर Truecaller पर सर्च किया है। दोस्तों यह लोग बहुत ही बड़ा बिजनेस चला रहे millionaire पैसा इसमें इनको मिलता है।

Truecaller का solution क्या है?


Truecaller से बचना सिर्फ और सिर्फ एक ही सोल्यूशन है कि आप इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल मत कीजिए अगर आपको अपनी प्राइवेसी प्यारी है तो। अगर आपको सबके नंबर देखने हैं आपकी प्राइवेसी शेयर करनी है तब आप इस ऐप को जरूर इंस्टॉल कीजिए और इस आर्टिकल को पढ़ने का कोई मतलब नहीं है मत पढ़िए।

Truecaller से बचने का दूसरा तरीका है कि आप Truecaller.com को अपने ब्राउज़र पर ओपन कीजिए और फर्जी Gmail की ID बना लो। उससे साइन इन कर के रख लो कभी भी आपको अनजान नंबर आए तो Browser के अंदर जाकर उसे सर्च कीजिए लेकिन आप जो भी Gmail ID बनाई हो उसमें किसी का भी Gmail ID नहीं होनी चाहिए एकदम फ्रेश ID रखिए। इससे वह आपका डाटा उठा नहीं पाएगा और आप उसके डेटाबेस से किसी का भी नंबर सर्च कर पाएंगे।

दोस्तों अगर आपने इसकी मोबाइल ऐप अपने फोन में डाल दी है तो आप इससे बिल्कुल भी नहीं बच सकते यह लोग सिर्फ और सिर्फ हमारे प्राइवेट डाटा के भूखे हैं।

दोस्तों अगर आप को इस तरह की न्यूज़ इंफॉर्मेशन बिज़नेस न्यूज़ जैसी आर्टिकल पढ़ने में इंटरेस्ट है तो आप हमारे वेबसाइट को जरूर सब्सक्राइब कीजिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post