प्यार क्या है? || What is Love? || Pyar Kya Hai?





Pyar Kya Hai? What is love?


पिछली रात, मैं YouTube पर संदीप माहेश्वरी के प्यार के बारे में वीडियो देख रहा था। वे एक ही सत्र के बैक टू बैक तीन वीडियो थे, जहां वह 22-26 आयु वर्ग के लोगों के साथ प्यार के बारे में चर्चा कर रहे थे।
उन्होंने युवाओं से सवाल किया कि उन्हें क्या लगता है कि Love क्या है। कई उत्तर थे। 
एक girl ने कहा, 'प्यार खुशी है। मैं उससे प्यार करती हूं क्योंकि वह मुझे खुश करता है। '
इस जवाब पर संदीप माहेश्वरी ने कहा, 'नहीं दोस्त, यह वही है जो आजकी पूरी generation को लगता है कि प्यार है, लेकिन वास्तविकता में प्यार यह नहीं है। आप जिस बारे में बात कर रहे हैं वह attachment और dependency है, लेकिन प्रेम नहीं। '
संदीप ने आगे विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा 'Young people सोचते हैं कि वे किसी ऐसे व्यक्ति से प्यार करते हैं जो उन्हें खुश करता है। लेकिन तब अगर आप वास्तव में इसके बारे में सोचते हैं, तो यह केवल स्वार्थ है। आप वास्तव में आपको खुश करने के लिए दूसरे व्यक्ति का उपयोग कर रहे हैं। यदि एक दिन आप उस व्यक्ति से खुशियां मिलना बंद हो जाती हैं, तो किसी और में खुशी मिलना शुरू हो जाती है, आप पहले व्यक्ति को छोड़ देते हैं और दूसरे के साथ जाते हैं। फिर ये कैसा प्यार है? आप उस व्यक्ति से प्यार नहीं करते हैं, आप केवल उस व्यक्ति से attachment और dependent हैं, क्योंकि आपको लगता है कि वे आपको खुश करते हैं और आपको अच्छा महसूस कराते हैं। आप उनसे अच्छाई की भावना प्राप्त करते हैं, क्योंकि वे आपकी सराहना करते हैं और आपकी देखभाल करते हैं। यदि आप बारीकी से देखेंगे, तो अधिकांश रिश्ते स्वार्थ पर आधारित होते हैं। जब तक साथी एक-दूसरे की मांगों को पूरा कर रहे हैं, तब तक संबंध सुचारू रूप से चलता है। अगर एक साथी या दोनों ने साथ देना बंद कर दिया, तो रिश्ते विफल हो जाते हैं। फिर प्रेम कहाँ है? क्या यह सब व्यापार नहीं है? ”
यदि उपर जो कहा, उस पर गहराई से विचार करें, तो आप आत्मनिरीक्षण में जाएंगे और पाएंगे कि वह वास्तव में सही था। 
99% शायद हम अपने सहयोगियों से प्यार नहीं करते, हम उन्हें पसंद करते हैं, और हम उन्हें खुश करने के लिए उनका उपयोग कर रहे हैं। हम उन पर भावनात्मक रूप से बहुत dependent हैं, इसलिए attachment हैं, और यह इस वजह से है कि हम उन्हें खोने से डरते हैं। 
इसलिए नहीं कि हम वास्तव में उनसे प्यार करते हैं, बल्कि इसलिए कि अगर हमने अपने पार्टनर को खो दिया, तो हम अपने feel good factor को खो देंगे, और कैसे और कहां से हम अपनी खुशियों को प्राप्त करेंगे। 
कौन हमारी भावनात्मक जरूरतों और भूख को पूरा करेगा? 
कौन हमारे अहंकार को आघात करेगा? 
यदि आप बारीकी से देखें, तो हमारे संबंध केवल हमारे बारे में हैं।

How many of us actually think about the other person in the relationship? What does he/she wants? How does he/she feels? What makes him/her happy? Be honest and introspect, how many times you do something you hate just to make your partner happy? How many times do you think about him/her even before you think about yourself? Do you really put him/her even above you or your ego? Will you stand by him/her and not leave with someone else even if they didn't make you happy?
हममें से कितने लोग वास्तव में दूसरे व्यक्ति के बारे में सोचते हैं?
 वह क्या चाहता है? 
वह कैसा महसूस करता है? 
क्या उसे खुश करता है? 
ईमानदार रहें और आत्मनिरीक्षण करें, कितनी बार आप अपने साथी को खुश करने के लिए कुछ ऐसा करते हैं जिससे आप नफरत करते हैं? 
अपने बारे में सोचने से पहले आप कितनी बार उसके बारे में सोचते हैं? 
क्या तुम सच में उसे भी अपने ऊपर या अपने अहंकार के ऊपर रखते हो? 
क्या आप उसके साथ खड़े होंगे और साथ नहीं छोड़ेंगे, भले ही उन्होंने आपको खुश न किया हो?
अपने आप से जवाब दीजिए।
तो वास्तव में प्यार क्या है? 
“प्रेम वह है जहाँ कोई 'तुम’ या, मैं ’नहीं है, 
प्रेम वह है जहाँ एक exist हम’ मौजूद है। 
प्यार तब होता है जब मैं आपको मुझसे अलग इकाई के रूप में नहीं देखता,
प्यार तब होता है जब आप और मेरे लिए मेरे जैसे ही होते हैं। प्यार तब होता है जब मैं आपके और मेरे बीच अंतर नहीं करता। 
प्रेम वह है जहां अहंकार नहीं है, 
प्रेम वह है जहां मैं अपनी खुशी को आपकी खुशी के ऊपर प्राथमिकता के रूप में नहीं रखता हूं। 
प्रेम वह है जहां मेरी खुशी और आपकी खुशी, मेरी सफलता और आपकी सफलता, मेरा दुख और आपका दुख, मेरी असफलता और आपकी असफलता, मेरा और आपके परिवार का अस्तित्व नहीं है। सब कुछ हमारा है। 
प्रेम वह है जहाँ मैं आपको आनंद, संतुष्टि और उपयोगिता के रूप में नहीं देखता। 
प्यार वह है जहाँ मैं आपकी प्रशंसा करता हूँ कि आप कौन हैं, न कि आप मुझे कैसा महसूस कराते हैं। 
प्यार वह है जहाँ मैं आपसे खुश होने की उम्मीद नहीं करता। 
प्यार वह है जहाँ कोई भी मेरी ज़िंदगी में कभी भी आपकी जगह नहीं ले सकता; आप अपूरणीय हो जाते हैं। 
प्यार वह है जहाँ मैं खुद को आपसे छुपाता नहीं हूँ, क्योंकि मेरे और आपके बीच कोई अंतर नहीं है। 
प्यार वह है जहाँ मैं आपको अपने लिए नहीं, बल्कि अपने स्वयं के लिए बेहतर बनाना चाहता हूं। 
प्रेम वह है जहाँ मैं देने पर अधिक ध्यान देता हूँ, बजाय प्राप्त करने पर अधिक ध्यान देने के। 
प्यार वह है जहाँ मैं तुम्हारे बिना भी खुश रह सकता हूँ। 
प्यार वह है जहाँ मैं तुम्हें आसमान में ऊंची उड़ान भरने के लिए पंख देता हूँ, भले ही इसका मतलब है कि तुम मुझसे दूर उड़ रहे हो। 
प्यार वह नहीं है जहाँ मैं आपके पंखों को क्लिप करता हूँ और आपको एक पिंजरे में रखता हूँ ताकि आप मुझे खुश करने के लिए मेरे साथ बने रहे। 
प्यार वह है जहां मैं अपनी खुशी का खुद का स्रोत हो सकता हूं। 
प्यार वह है जहाँ मैं तुम्हें अपने रूप में देखना बंद कर देता हूँ, और तुम्हें मेरे एक हिस्से के रूप में देखना शुरू कर देता हूँ, क्योंकि मैं तुम्हें चोट पहुँचा सकता हूँ, लेकिन मुझे नहीं, और अगर मैं तुम्हें अपने हिस्से के रूप में देखना शुरू करूँगा, तो मैं कभी भी कुछ करने की कोशिश नहीं करूँगा जिससे आपको चोट लगेगी। ”





अगर आप मुझसे पूछें, तो मैं कहूंगा कि शायद हममें से कोई भी कभी प्यार में नहीं पड़ा है। 
क्या 'आई लव यू' का वास्तव में मतलब है 'मैं केवल अपने आप से प्यार करता हूं, लेकिन मैं उन भावनाओं को पसंद करता हूं जो आप मुझे महसूस करते हैं, इसलिए हाँ मुझे थोड़े चाहिए कि आप मुझे उन भावनाओं को महसूस करें।' क्योंकि अगर 'आई लव यू' वास्तव में मेरा मतलब है। आपसे प्यार करते हैं, जब लोग अपने साथी को खुश करना बंद कर देते हैं तो लोग अपने साथियों पर टूटते हैं या धोखा देते हैं। लोग इसलिए टूटते हैं क्योंकि इंतिहानिक महीनों या सालों में उन्हें जो अच्छी अच्छी भावनाएँ मिलती थीं, वे दूर हो जाती हैं और एकरसता छाने लगती है। 
आपका अपने साथी के साथ बुरा झगड़ा होता है, और आप टूट गए। डार्लिंग, आप किसी और चीज़ के कारण नहीं टूटे, बल्कि केवल इसलिए कि आपके साथी ने आपको खुश महसूस करना बंद कर दिया। जैसे ही आपका अवचेतन मन यह पहचानता है कि दूसरा व्यक्ति आपको खुश महसूस नहीं कर रहा है, आप उस व्यक्ति को छोड़ देते हैं और खुद को खुश महसूस करने के लिए दूसरे व्यक्ति की तलाश शुरू कर देते हैं।




क्या यह जवाब आपको स्वार्थी लगता है? वैसे मैंने कल रात भी किया था। लेकिन सवाल यह है कि क्या हम वाकई प्यार में पड़ सकते हैं? 
हाँ हम कर सकते हैं। जब आप सारी शक्ति, नियंत्रण, अहंकार, स्वार्थ, भय, अधिकार, आसक्ति, प्रभुत्व, हेरफेर, भेद्यता को छोड़ देते हैं, तो प्रेम उभर आएगा। 
जब आपका प्यार इस बात पर आधारित नहीं होता कि वे आपको कैसा महसूस कराते हैं, बल्कि वे कौन हैं, यह प्यार है। वे आपको कभी-कभी पूरी तरह से निराश महसूस कर सकते हैं, लेकिन फिर भी अगर आप उनके चारों ओर चिपकते हैं, तो यह प्यार है। 




जब वे आपके लिए कोई उपयोग नहीं करते हैं, और फिर भी आप उनके साथ हैं, तो वह प्यार है। इस एहसास से इतर, हर दूसरी भावना सिर्फ प्यार की एक मिसाल है। और इस भावना को दोनों तरफ से आना है, अगर केवल एक साथी बात कर रहा है, तो दूसरा शोषण करना शुरू कर देगा।





जैसे कि जब आप एक सुंदर फूल को अपने बालों में पहनते हैं। प्यार तब होता है जब आप उस फूल को रोज़ पानी देते हैं ताकि वह खिल सके और अपना पूरा जीवन जी सके, तब भी जब वह आपके किसी काम का नहीं होगा।




5 Comments

  1. आपने अपने इस आर्टिकल में प्यार के बारे में बहुत अच्छी जानकारी दिया है और बड़े ही प्यार से लिखा भी है. आपको देखकर मैं ब्लॉगिंग शुरू किया है. आपके लेख से प्रभावित होकर मैंने love से संबंधित एक लेख लिखा है. कृपया मेरे वेबसाइट विजिट करें. कोई कमी हो तो कमेंट करके जरूर बताइएगा.
    धन्यवाद

    ReplyDelete
  2. आपने बहोत इस अच्छी तरह से बताया हे प्यार के बारे में प्यार कैसे करते हैं जानिए

    ReplyDelete
Previous Post Next Post