TOP 10 Tough Exam || भारत की टॉप 10 सबसे मुश्किल परीक्षा ||

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने जा रहे हैं TOP 10 Tough Exam, भारत की टॉप 10 सबसे मुश्किल परीक्षा, भारत के 10 ऐसी मुश्किल परीक्षाओं के बारे में जिसमें उत्तीर्ण होना मुश्किल जरूर है लेकिन नामुमकिन नहीं है। यह एग्जाम सही मायने में बहुत मुश्किल है और इसे पास करने के लिए बहुत कठिन मेहनत भी लगती है तो दोस्तों आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए और फिर आप ही बताएं आप इनमे से कौन सी परीक्षा देना  हैं?

http://yougle123.blogspot.com

(1). UPSC Exam :- UPSC Exam  सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है यह भारत सरकार की तरफ से आयोजित किया जाता है। यह परीक्षा सिविल सर्विसेस जैसे कि आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, आईआरएस के लिए है। एडमिनिस्ट्रेशन का एग्जाम सही मायने में बहुत मुश्किल है और इसमें प्रिलिमिनरी मै ऑब्जेक्टिव ,  written और viva दोनों ही होते है। एक आंकड़े के अनुसार भारतआईं हर साल 1000000 स्टूडेंट UPSC एग्जाम देते हैं। और इसमें से सिर्फ और सिर्फ 0.1% और से 0.3% स्टूडेंट ही इस एग्जाम को क्लियर कर पाते हैं।

(2). AIIMS PG Exam :-  AIIMS Exam के बारे में आप सब ने सुना ही होगा क्योंकि यह मेडिकल में सबसे प्रसिद्ध और सबसे कठिन एग्जाम में से एक है मगर क्या आप जानते हैं कि AIIMS की PG एग्जाम और भी मुश्किल है। डॉक्टर लाइन में पीजी की परीक्षा मेडिकल डायरेक्टर की पोस्ट के लिए होती है। यह एग्जाम किसी भी सब्जेक्ट में स्पेशलाइजेशन के लिए है। इसमें सिर्फ और सिर्फ 124 ही सीट है और यह एग्जाम साल में दो बार होती है और इनमें से 25% सीट अंडर ग्रेजुएट स्टूडेंट के लिए है और बाकी सीट आरक्षण वालों के लिए है।

yougle123.blogspot.com


                       Amazon:- Buy Now
                   Flipkart:-  Buy Now 42% Off

(3). CAT Exam:- CAT Exam IAM स्टूडेंट के लिए होता है। इस एग्जाम में जो स्टूडेंट अच्छे मार्क्स के साथ पास होता है वह भारत के टॉप मनेजमेंट कॉलेज में एडमिशन ले सकता है और इस एग्जाम में ज्यादातर Verbal , Reasoning or aptitude पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। एग्जाम ऑब्जेक्टिव में होता है जिसमें आप को कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा प्रॉब्लम सॉल्व करने होते हैं।

(4). IIT & JEE Exam :- IIT & JEE Exam उन स्टूडेंट के लिए है जो 12th साइंस के बाद इंजीनियरिंग में जाना चाहते हैं। जो एग्जाम 2 राउंड में होते हैं (1) Preliminary
(2) Mains अगर आप Preliminary exam क्लियर कर देते हैं तभी आप Mains एग्जाम के लिए बैठ सकते हैं। इसमें लगभग हर साल 1200000 स्टूडेंट एग्जाम देते हैं।जिसमें से मैक्सिमम एक हजार स्टूडेंट ही mains एग्जाम के लिए चुने जाते हैं। IIT & JEE एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग होने की वजह से यह एग्जाम और भी मुश्किल हो जाती है।

(5). IES Exam :- IES Exam को भारत का सबसे मुश्किल एग्जाम माना जाता है। यह भी भारत सरकार द्वारा आयोजित किया जाता है। जो बहुत ही मुश्किल परीक्षाओं में से एक है क्योंकि इस एग्जाम में 4 राउंड होते हैं (1) Aptitude (2) Objective technical paper (3) Written technical paper (4) Interview। यह सब पास होने के बाद ही आप IES मैं सफल हो सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा लोग एग्जाम देते हैं क्योंकि इसमें काम अच्छा होता है और इसमें पैसे भी बहुत मिलते हैं।

(6). NDA Exam :- NDA Exam आर्म फोर्सेस की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक है। यह परीक्षा 12th के बाद दे सकते हैं। परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप में होती है जिसमें एप्टिट्यूड और रिजनिंग के सवाल कि ज्यादातर होते हैं। इसमें एक राउंड फिजिकल फिटनेस का भी होता है। आपके स्कोर के अनुसार आर्मी नेवी या फिर एयरफोर्स में नौकरी मिलती है। यह परीक्षा हर साल लाखों स्टूडेंट देते हैं जिसमें कुछ हजार स्टूडेंट ही चुने जाते हैं। एग्जाम भारत सरकार यह जानने के लिए लेती है कि भारत के जो भावी ऑफिसर से यह मेंटली और फिजिकली कितने fit है।


Amazon:- BUY NOW
Flipkart:- BUY NOW

(7). CLAT Exam :- यह एग्जाम उन लोगों के लिए है जिन्हें कानून और न्याय व्यवस्था में रूचि है। यह LAW की एग्जाम है। यह परीक्षा पास करने से आपको भारत के टॉप 16 यूनिवर्सिटी में जगह मिल सकती है। एक आंकड़े के अनुसार आज कल 45000 लोगों में रुचि रखते हैं लेकिन टॉप यूनिवर्सिटी में सीट कम होने की वजह से एग्जाम हर कैंडिडेट के लिए मुश्किल बन जाती है। एग्जाम 2 घंटे की होती है जिसमें maths, लॉजिकल, रीजनिंग इत्यादि जैसे सवाल पूछे जाते हैं।

(8). CA Exam :-  CA Exam सिर्फ भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में मुश्किल मानी जाती है और यह पूरे वर्ल्ड में इसकी एग्जाम ली जाती है। इसके 7 विषय होते हैं जिससे आपको पास करना होता है फाइनल सेमेस्टर में जिसे चार्टर्ड एनालिस्ट एग्जाम कहा जाता है वह बहुत ही कठिन है। CA एग्जाम पास करने के लिए आपको कठिन मेहनत करनी होगी इस एग्जाम में सिर्फ और सिर्फ 8% कैंडिडेट ही पास होते हैं।

(9). NET Exam :- जब एग्जाम UGC के द्वारा कुछ चुनिंदा कॉलेज में ही ली जाती है। इस परीक्षा के द्वारा आपको लेक्चररशिप या फिर रिसर्च करने का मौका मिल जाता है। यह परीक्षा इतनी ही मुश्किल है कि कुछ लोग इसे 4 या 5 बार ट्राई कर के भी पास नहीं कर पाते हैं। यह परीक्षा 83 सब्जेक्ट में ली जाती है इसलिए इस एग्जाम को पास करना बहुत ही मुश्किल है।

(10). RAILWAY Exam :- ज्यादातर लोग सोच रहे होंगे कि रेलवे एग्जाम पास करना बहुत ही आसान है तो जी हां। दोस्तों ऊपर दिखाई गई सारी एग्जाम के मुकाबले यह एग्जाम आसान है और आपको एक अच्छी सरकारी नौकरी पर मिल सकती है। मगर क्या आप जानते हैं कि इसे कठिन क्यों माना जाता है? आप नहीं जानते कि हर साल 25 मिलियन लोग इस एग्जाम में बैठते हैं जिनमें से कुछ हजार लोगों चुने जाते हैं इसलिए इस एग्जाम को कठिन परीक्षाओं में गिना जाता है।

दोस्तों यह थी भारत देश की TOP 10 Tough Exam। आप मुझे कमेंट करके जरूर बताइए कि कौन सी एग्जाम आपको सबसे ज्यादा कठिन लगी और आप कौन सी एग्जाम देना चाहते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post