अच्छा Leader कैसे बने (leader kaise bane) | Leadership की 10 खुबिया जो आपमें होनी... Network Marketing Leader Kaise bane?

Yougle123.blogspot.com

अच्छा Leader कैसे बने? Leadership की 10 खुबिया जो आपमें होनी चाहिए? Network Marketing Leader Kaise bane?

हेलो दोस्तों हम सब अपने जीवन में बहुत आगे तक जाना चाहते हैं जिसके लिए सबसे जरूरी चीज है खुद पर confidence और Leadership। आज का मेरा और आपका टॉपिक है " नेटवर्क मार्केटिंग में एक अच्छा नेता कैसे बनें? " "How to become a good leader in Network Marketing?"

अब कोई भी इंसान leadership क्वालिटी के साथ पैदा नहीं होता है। हम सभी को समय के साथ यह चीजें डेवलप करनी होती है। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि एक व्यक्ति को एक अच्छा लीडर बनने के लिए कौन-कौन सी चीजों की जरूरत होती है? वह क्या कारण है जो एक Successful Leader करता है और वह क्या नहीं करता?


अगर आप एक अच्छे लीडर बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने दिमाग को एक लीडर के दिमाग की तरह बनाना होता है। उसके बाद आपको अपने तौर तरीके बदलना होगा लेकिन आप अपने तौर तरीके कैसे बदलें जिससे आप एक अच्छे लीडर बन पाए? एक सफल और कुशल लीडर बनने के लिए Yougle Tips And Trick बहुत ही ज्यादा काम आने वाला है। आज वह सभी टिप्स आप अभी आगे पढ़ने वाले है।

How to become a Good Leader in Network Marketing?  Top 10 leadership tips in Hindi


(1). Honesty :-


सबसे पहले हम शुरुआत करते हैं ईमानदारी। आपने दुनिया में देखा होगा कोई भी बड़ा आदमी या फिर हमारी कंपनी की एक क्वालिटी होती है लेकिन जिसके पास इमानदारी होती है तो वह उसके व्यवहार और उनके कामों में दिखाई देने लगती है ऐसे में उनकी खुद की पहचान अलग होती है। दोस्तों आप एक Good Leader बनना चाहते हैं तो ईमानदारी को अपना हथियार बनाए।

(2). Responsibility :-


एक Good Leader बनने के लिए दूसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज है रिस्पॉन्सिबिलिटी ( Responsibility )। जब भी आप सुबह उठते हैं तब आपको यह तय कर लेना चाहिए या फिर आप की प्लानिंग होनी चाहिए कि आज आपको क्या करना है? कब करना है? किसके साथ आपकी मीटिंग करनी है? कहां जाना है? और क्या नहीं करना है? खेसारी क्वालिटी एक लीडर के अंदर होना बहुत जरूरी है जो दूसरे लोगों को भी दिखनी चाहिए।

(3). Confidence :- 


यह point एक Good Leadership बनने के लिए एक महत्वपूर्ण हिस्सा है अगर आप एक Leader बनने के लिए सभी काम कर रहे हैं लेकिन आपके अंदर कॉन्फिडेंस की कमी है तो शायद आप एक Good Leader नहीं बन सकते। आपको एक Good Leader बनने के लिए हमेशा आप को positive thinking और खुद पर कॉन्फिडेंस रखना होगा। अपने आप को कभी भी demotivate ना करें।

(4). Motivation :-


Motivation एक ऐसी चीज है जो किसी दवाई से कम नहीं है। यह सोल्यूशन है आपकी उन सभी प्रॉब्लम का जो आपको सफल होने में अड़चन पैदा कर रही है। हमेशा मोटिवेट बनने के लिए आप महान लोगों के प्रेरणादायक आर्टिकल पढ़ सकते हैं या फिर उनकी बायोग्राफी पढ़ सकते हैं।

(5). Communication :-


अगर आप एक Good Leader बनना चाहते हैं तो आपको अपनी कम्युनिकेशन स्किल पर खासा ध्यान देना होगा। अगर आप यह Find Out कर पाते हैं कि आपको कब, कैसे, किस से, किस तरह के शब्दों का इस्तेमाल करके बात करनी है तो आपको एक Good Leader बनने से कोई नहीं रोक सकता है। यदि आप सही समय पर, सही जगह पर, सही शब्दों को Find Out कर पाते हैं तो यह अपने आप में यह बहुत बड़ी बात है। अपने आप में कभी भी घमंड नहीं रखना चाहिए जब आप किसी से बात कर रहे थे।

(6). Commitment :-


दोस्तों एक Good Leader के लिए यह सबसे important पॉइंट है कि अगर आप किसी से promise करते हैं तो उसे पूरा भी कीजिए। अगर आप किसी promise को किसी भी reason से पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो आप promise करना बंद कर दे। जब आप किसी से promice करते हैं और आप उसे पूरा नहीं कर पाते हैं तो आपके image को बिगाड़ के रख देता है। इसलिए आप ज्यादा promise ना करें और लोगों की भलाई के लिए जितना हो सके उतना ज्यादा focus रखें।

(7). Flexibility :-


 दोस्तों आपको और flexible होना बहुत जरूरी है अगर आपको एक Good Leader बनना है, उसकी क्वालिटी को डेवलप करना है तो। अगर आप एक बड़ा इंसान एक Good Leader बनना चाहते हैं तो अपने Behavior के अंदर एक softness लानी होगी। आप strictly बनकर किसी से भी काम तो जरूर करवा लेंगे लेकिन आप कभी भी उनसे बहुत respect नहीं पा सकेंगे जो एक good leader को मिलती है। लोगो के साथ टाइम बिताएं और उनके साथ उनके जैसा बनकर रहिए, उनकी प्रॉब्लम को समझिए, उनकी प्रॉब्लम को सॉल्व कीजिए तभी आपको एक अच्छी सी रिस्पेक्ट मिलेगी।

(8). Creativity :-


रोज अपनी लाइफ में कुछ नया करने की सोचे। जो काम आप हर रोज करते हैं उसे करने के बहुत सारे तरीके होते हैं जो रेगुलर लोग use करते हैं। आप कुछ creative काम कीजिए जिससे आपका दिमाग ज्यादा चल सके। जब आप कुछ नया करना चाहते हैं तो आपकी लाइफ और interested बन जाती है यही बात अपने साथियों को भी समझाइए क्योंकि एक लीडर नए Idea पर काम करेगा तभी लोगों को पसंद भी आएगा।

(9). Feedback :-


अगर आप किसी टीम के साथ काम कर रहे हैं यदि आप किसी टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं तो जरूरी है कि आपके टीम मेंबर जो अच्छे से काम कर रहे उनको appreciate जरूर करें।

(10). Delegate :-


 सभी गुड लीडर में जो एक बात होती है कि अगर वह कोई काम करते हैं तो 100% उनमें लगा देते हैं खुद को पूरा समर्पित कर देते हैं उस काम के लिए। क्योंकि अगर आप उस समय पर ध्यान रखेंगे किसी और काम को करने के लिए तो वह आपके लीडरशिप छवि को थोड़ा धुंधला सकता है।


आज आपने सीखा: Leader Kaise Bane


दोस्तो आशा रखता हूं कि आपको आजका जो टॉपिक था कि Network Marketing Leader Kaise Bane?

How to become a good leader in Network Marketing? Kaise Network Marketing main Ek Good Leader bane? 

Top 10 leadership tips in Hindi. ये सभी चीजे आप समझ गए होगे। अगर आपको कोई परेशानी है तो कॉमेंट करके जरूर बताइए। में उसका जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करेगा।


6 Comments

Previous Post Next Post