10 Traits Of A Deep Thinker full detail in Hindi.

     
10 traits of a deep thinker
         दोस्तों आज हम बात करेंगे 10 Traits Of A Deep Thinker. के बारे में। दोस्तों आज के वक्त में एक तेजी से चलने वाले, तेजी से स्वयं संचालित और तकनीकी रूप से केंद्रित दुनिया में जहां हमें " हमारे पैरों पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है" और दूसरी और "जमीन पर चलने से मारा जाता है"  ऐसे कई लोग हैं जो पूरी तरह प्रवृत्ति को कम करते रहते हैं, ऐसे कई लोग हैं जो प्रवृत्ति को धीमा करना पसंद करते हैं और चीजों को कम करने के लिए समय लेते हैं। वे सब अपने कार्यों दुनिया और उनके स्थान पर विचार करते हैं।

        आज हम ऐसे ही कुछ Deep Thinker ( गहरे विचारक) के 10 लक्षण के बारे में बताते हैं।

(1). Introverted ( अंतर्मुखी ) :- अनिवार्य रूप से कई deep thinker आरक्षित, शांत और अंतर्मुखी होते हैं। यह बात समझना मुश्किल नहीं है ऐसे लोग अपना ज्यादा से ज्यादा वक्त अपने सिर में बिताते हैं मतलब कि ज्यादा सोचते रहते हैं। यदि आप सामाजिक कारण के लिए बाहर ज्यादा समय नहीं बिताते हैं तो आप भी बिल्कुल बाहर निकलने वाले नहीं हैं।

        हालांकि यह कोई कठिन और फास्ट नियम नहीं है मगर कई deep thinker केवल अंतर्दृष्टि होते हैं क्योंकि deep thinking  कोई सोशल एक्टिविटी नहीं है। वह कोई सोशल पर्सन भी नहीं है। लेकिन वे लोग निष्कर्ष पर आने से पहले अपनी खुद की एक समस्या पर विचार करते हुए वह अपने आप पर ही ज्यादा समय बिताते हैं।

        Deep thinking करने वाले लोग कभी भी एक जवाब लेकर बाहर उछल-कूद नहीं करते? एक पार्टी में ध्यान का केंद्र बनाए। वह अपनी जिंदगी पर नहीं।

(2). Observant (तेज नजर ):- deep thinker उन्हें बाहर निकलने से अधिक लेते हैं जिसका अर्थ है वह लोग कम कहते हैं और अधिक निरीक्षण करते हैं। वे पूरी तरह से अपने हितों के साथ संलग्न होते हैं। वे एक राय बनाने से पहले यह निर्णय करने से पहले एक विषय पर काफी जोर देते हैं क्योंकि वह एक निष्कर्ष पर आने से पहले अधिक सचेत सावध और प्रतीक्षा करते हैं। वे लोकप्रिय सलाह से आसानी से प्रभावित नहीं होते है।

        नए विषय पर पूरी तरह से विचार करने और निर्णय लेने से पहले सभी तथ्यों को इकट्ठा करने के लिए उन्हें ज्यादा समय चाहिए। यह बात एक deep thinker के आसपास जो लोग रहते हैं उनके लिए निराशाजनक हो सकता है। जो लोग तत्काल उत्तर की अपेक्षा रखते हैं और महसूस करते हैं कि ऐसा कभी नहीं होने वाला लंबे समय तक आप आश्वस्त रह सकते हैं कि एक deep thinker के साथ एक बार में निर्णय लेने के बाद इसे हल्के ढंग से नहीं बनाया गया है ।संभावित समाधान को कम करने के लिए और सर्वोत्तम संभव परिणाम देने के लिए उनके समाधान की जांच प्रत्येक कोण से की गई है। वह कौन नहीं चाहता है?

(3). Humorous ( आपकी बात में रस लेनेवाला ) :-  लोकप्रिय धारणा के विपरीत, गहरे विचारकों के पास विनोद की बुरी भावना है! हाँ, यह सही है, वे हर समाचार पत्र या पत्रिका लेख में चित्रित किए गए, सख्त, उबाऊ, अत्यधिक गंभीर पार्टी poopers नहीं हैं।

        जबकि वे निश्चित रूप से पार्टी का जीवन नहीं हैं, वे निश्चित रूप से हास्य की एक मजेदार, मूर्ख और विचित्र भावना रखते हैं। वे किसी भी स्थिति में हास्य खोजने के लिए oddballs, चालाक, विनोदी, और जल्दी हो सकता है। वे अक्सर आत्म-बहिष्कार करते हैं, और समझते हैं कि खुद को कैसे हंसना है।

        प्राचीन रोम, प्राचीन ग्रीस और मध्य युग, जैसे सिसेरो, अरिस्टोफेन्स और थॉमस एक्विनास के महानतम दार्शनिकों और लेखकों में से कुछ माना जाता है कि हास्य सीखना महत्वपूर्ण था। गहरे विचारक (deep thinker) कोई गीले कंबल नहीं हैं और एक अच्छी हंसी की देखभाल करते हैं।

(4). Voracious Readers ( भयानक पाठक ) :-

        गहरे विचारक ( Deep thinker ) लगातार किताबों में डूबे हुए हैं। उनके पास ज्ञान के लिए प्यास है और अधिक जानने और उनकी समझ का विस्तार करने की गहरी बैठने की आवश्यकता है। किताबें ज्ञान प्राप्त करने के लिए उनके 'जाने-माने' स्थान में से एक हैं। किताबें भी उनके दोस्त हैं, और उनकी शान्ति, शोर से शरण और बाहरी दुनिया के व्याकुलता की पेशकश करती है। अधिक जानने के लिए, आपको जितनी अधिक संभव जानकारी लेनी होगी - किताबें आपकी सबसे अच्छी शर्त हैं। गहरे विचारक ( Deep Thinker ) इसे जानते हैं और ट्रक लोड द्वारा किताबें भस्म करते हैं।

(5) . Forgetful ( भुलक्कड़ ) :-

        यह कैसे संभव है, आप पूछते हैं ?! वे सबकुछ सोचते हैं! खैर, यह समस्या है, वे इतना सोचते हैं कि दिन-प्रतिदिन के कार्यों को उनके सिर से बाहर धकेल दिया जाता है, या कम से कम, बैक बर्नर पर डाल दिया जाता है। वे अपने मुद्दों पर घर पर दुकान पर रोटी का एक रोटी लेने के लिए याद रखने के मुद्दों को हल करने, समस्या हल करने, या सक्रिय रूप से सीखने के बजाय सक्रिय रूप से सीखना चाहते हैं।

        आपका गहरा विचारक जीवनसाथी आपको बिट्स से प्यार कर सकता है, लेकिन निश्चित रूप से रविवार की रात के लिए अपने माता-पिता की जगह पर जाने में असफल रहा है, लेकिन निश्चित रूप से एक वर्षगांठ, जन्मदिन, या असफल रहा है। वे सामाजिक दायित्वों को पूरा करना भूल जाते हैं क्योंकि ये चीजें उनसे कोई फर्क नहीं पड़ती हैं, यानी, प्राथमिकताओं की सूची में सामाजिककरण उच्च नहीं है। यह व्यक्तिगत नहीं है, और यह जानबूझकर दुर्भावनापूर्ण नहीं है, यह सिर्फ इतना है कि इन परिस्थितियों में अक्सर सामाजिक अपेक्षाओं के अनुरूप होते हैं जैसे छोटी बात करना या उन चीजों पर चर्चा करना जो उनके लिए बहुत दिलचस्प नहीं हैं, इसलिए आसानी से उनके दिमाग में फिसल जाता है।

        अपने अगले बड़े विचार के बारे में सोचने का मतलब है कि उनके पास "बहाना के साथ रख-रखाव" के नवीनतम एपिसोड पर अपनी बहन ड्रोन को सुनने का समय नहीं है या अपने पिता के साथ फुटबॉल स्कोर के बारे में बात नहीं है। यह उनके रडार पर भी नहीं है, इसलिए कुछ धैर्य, समझ और सौम्य अनुस्मारक आपके जीवन में गहरे व्यक्ति के साथ एक लंबा सफर तय करेंगे।

(6). Curious ( जिज्ञासु ) :-

        गहरे विचारक उनके चारों ओर की दुनिया के बारे में उत्सुकता से उत्सुक हैं। वे समझना चाहते हैं कि चीजें कैसे काम करती हैं, कुछ चीजें इस तरह क्यों की जाती हैं, और इस तरह से नहीं, और लोगों को क्या टिकता है।

       इतिहास, राजनीति, साहित्य, विज्ञान, आप इसे नाम दें - वे और जानना चाहते हैं, क्योंकि ज्ञान उन्हें खुश करता है। दुनिया उनके कहानियों का प्यारा है। वे सबसे पूर्ण व्यस्त लोग हो सकते हैं जो आप कभी मिलेंगे, सब कुछ के बारे में कुछ जानना।

        जीवन उनके लिए आकर्षक है, और वे कभी ऊब नहीं जाते हैं। उन्हें किसी को मनोरंजन करने की आवश्यकता नहीं है; वे जानते हैं कि कैसे अपने लिए और उनके आसपास के लोगों के लिए जीवन को दिलचस्प बनाना है।

(7). Planners ( योजनाकारों ) :-

        जब आप इतना सोचते हैं, तो आप अपने जीवन का स्टॉक लेना चाहते हैं और आप इससे क्या चाहते हैं। यह कोई संयोग नहीं है कि सफल लोग गहरे विचारक बनते हैं। उन्होंने अपने भविष्य के बारे में सोचने के लिए समय निकाला है, और जहां वे फिट होते हैं (या नहीं), और उनके जीवन में एक गेम प्लान है।

        बस 'इसे विंग करना' उनके लिए नहीं है। वे अपने पैंट की सीट से उड़ते नहीं हैं, क्योंकि उन्हें पहले से उपलब्ध सभी विकल्पों को जानने की ज़रूरत है। जीवन में एक ठोस योजना होने से धैर्य, बहुत सारे विचार और सावधानीपूर्वक तैयारी होती है - गहरे विचारकों के मूल गुण।
     
(8). Problem Solvers ( समस्या हल ) :-

        गहरे विचारक उत्कृष्ट समस्या हलकों बनाते हैं। चूंकि गहरी सोच उनके लिए स्वाभाविक रूप से आती है, इसलिए वे पैटर्न और संभावित बाधाओं को जल्दी से देख सकते हैं। सभी समाधानों को चिढ़ाने में उनका धैर्य, इसका मतलब है कि वे महंगी गलतियों को कम करने की संभावना रखते हैं क्योंकि उन्होंने हर संभव कोण से विकल्पों के बारे में सोचने के लिए समय निकाला है।

        ये आपके कार्यालय में लोग हैं जब आप अटक जाते हैं। वे लोग हैं जिन्हें आप अपनी टीम में उन अंतिम संख्याओं को चलाने के लिए चाहते हैं और यह देखने के लिए जांचें कि मैं सभी को बिंदीदार हूं और टी पार हो गए हैं। बस एक त्वरित उत्तर की उम्मीद नहीं है; एक ठोस, अच्छी तरह से सोचा जवाब, हाँ, लेकिन प्रतीक्षा करने के लिए तैयार रहें।

(9). Socially Awkward (सामाजिक रूप से अजीब ):-

           गहरे विचारक, अंतर्दृष्टि की ओर झुकने के अलावा, दिन-दर-दिन आधार पर हमारे द्वारा अपेक्षित सांस्कृतिक रूप से स्वीकृत मानदंडों और व्यवहारों से नापसंद करते हैं। वे छोटी बात, ए.के.ए., 'लिफ्ट वार्तालाप' से घृणा करते हैं। वे केवल तभी बोलते हैं जब कुछ अजीब चुप्पी भरने के लिए बात करने के लिए पर्याप्त नहीं है। उन्हें चुपचाप बंद करने या असहज नहीं लगता है क्योंकि वे आम तौर पर विचार में खो जाते हैं, और अजनबियों के साथ दिमागी चपेट में अपनी कंपनी को पसंद करते हैं।

        इससे उनके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि वे गपशप और सांसारिक बातचीत से जल्दी से वंचित हो जाएंगे और स्नॉबी या अलौक के रूप में आ सकते हैं। यह सच से बहुत दूर है, क्योंकि गहरे विचारक वास्तव में धरती, व्यावहारिक और वास्तविक आत्माओं के नीचे आते हैं, लेकिन महसूस करते हैं कि उनके पास जोड़ने के लिए कुछ भी अर्थपूर्ण नहीं है, तो वे इसे नहीं कहेंगे। वे एक-एक-एक वार्तालाप पसंद करते हैं जहां वे उस विशेष व्यक्ति पर अपना समय और ऊर्जा केंद्रित कर सकते हैं और गहन कनेक्शन कर सकते हैं।

(10). Independent ( स्वतंत्र ) :- 

        क्योंकि गहरे विचारकों को अंतर्निहित किया जाता है, और अकेले, उन्हें अक्सर गलत समझा जाता है। नतीजतन, वे खुद पर भरोसा करते हैं और भयंकर स्वतंत्र बन जाते हैं। वे अकेले समय बिताने का आनंद लेते हैं, डरते या डरते नहीं, क्योंकि उन्हें पता है कि जब वे रिचार्ज कर सकते हैं, और सोचते हैं कि वे विकृति के बिना क्या करना चाहते हैं। इसके अलावा, क्योंकि सामान्य सामाजिक घटनाएं असहज और उनके लिए थकाऊ हो सकती हैं, वे जल्दी से सीखते हैं कि एकांत का आनंद कैसे लें और इसे अधिकतर बनाएं।

        क्या आप खुद को एक गहरी विचारक मानते हैं? क्या आप ऊपर वर्णित किसी भी गुण में खुद को देखते हैं? हो सकता है कि आप एक सहकर्मी, एक प्यार किया, या दोस्त वहाँ देख रहे हो? जबकि सूचीबद्ध लक्षण पूरी तरह से दूर हैं, वे शुरू करने के लिए एक जगह हैं यदि आप समझना चाहते हैं कि क्या गहरी विचारक (और यह क्या होता है)।

        क्या यह आप हो? नीचे एक टिप्पणी छोड़ दो और हमें बताएं कि यह एक गहरी विचारक बनना कैसा है।

     

Post a Comment

Previous Post Next Post