बाल दिवस कब है? और क्यों मनाई जाती है?




बाल दिवस के रूप में क्यों मनाया जाता है? और बाल दिवस किस दिन मनाया जाता है क्या आप जानते है। तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।

इस आर्टिकल में मैंने आपको छोटी सी इंफॉर्मेशन देने की कोशिश की है जो आपको बताएगी की बाल दिवस कब है और क्यों मनाई जाती है।

बाल दिवस कब है?


14 नवंबर का दिन विशेष रूप से बच्चों के लिए समर्पित है। Children Day, जिसे बाल दिवस के रूप में भी जाना जाता है, हमारे देश में हर साल 14 नवंबर को मनाया जाता है। यह दिन भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की जयंती के रूप में भी मनाया जाता है।
Happy Children Day 2020




बाल दिवस क्यों मनाया जाता है?


स्वभारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू को चाचा नेहरू के नाम से जाना जाता था। वे बच्चों की शिक्षा के प्रति जागरूक थे, साथ ही उन्हें बच्चे बहुत पसंद थे। वे हमेशा उनके पढ़ाई, कैरियर को लेकर जागरूक थे और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT)  और अग्रणी संस्थानों की स्थापना में भी शामिल थे। उन्होंने हमेशा देश के युवाओं पर विश्वास किया, और उनके कल्याण और विकास पर जोर दिया।

देश भर में, इस दिन स्कूल और कॉलेज सांस्कृतिक कार्यक्रमों, कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं का आयोजन करते हैं। कभी-कभी, शिक्षक भी अपने प्यार और स्नेह का प्रदर्शन करने के लिए इन आयोजनों में भाग लेते हैं।

पंडित नेहरू ने कहा था कि “आज के बच्चे कल का भारत बनाएंगे। जिस तरह से हम उन्हें लाएंगे, उससे देश का भविष्य तय होगा।"


Post a Comment

Previous Post Next Post