Tony Stark Biography in Hindi

       Tony Stark बायोग्राफी। हां दोस्तों आज हम बात करेंगे टोनी स्टार्क की जिन का पूरा नाम रॉबर्ट डॉनी जुनियर है। दोस्तों रॉबर्ट डॉनी जुनियर दुनिया के सबसे बेहतरीन और लोकप्रिय एक्टर माने जाते हैं।उन्होंने आयरन मैन सीरीज और शेरलॉक होम्स जैसी फिल्मों में कमाल की एक्टिंग की थी और ऑडियंस का दिल जीत लिया था। आज मैं आपको रॉबर्ट डॉनी जुनियर के जीवन काल के बारे में बता रहा हूं। अगर आप इनकी एक्टिंग को पसंद करते हैं तो आपको यह आर्टिकल भी पसंद आएगा।

       दोस्तों डॉनी के ड्रग एडिक्ट होने से लेकर हॉलीवुड के सबसे पॉपुलर एक्टर बनने तक का सफर बहुत ही प्रेरणादायक और रोमांचक है।

       डॉनी का जन्म 4 अप्रैल 1965 में मैनहैटन, न्यूयॉर्क, USA में हुआ था। डॉनी के पिता रॉबर्ट डॉनी सीनियर एक फिल्म प्रोडूसर थे और माता एल्सिए फोर्ड एक एक्ट्रेस हुआ करती थी। दोस्तों उनकी माता ही थी, जिसने बचपन में एक्टिंग सीखी थी और डॉनी भी बहुत छोटी सी उम्र में ही अच्छी एक्टिंग करने लगे थे।

       डॉनी को भी बहुत छोटी उम्र से ही एक्टिंग के प्रति लगाव था। उन्होंने अपनी पहली फिल्म में काम किया तब उनकी उम्र सिर्फ 5 साल की थी उस फिल्म का नाम पाउंड(१९७०) था। इस फिल्म को उनके पिताने ही प्रोड्यूस किया था। इसके अलावा डॉनी ने अपने पिता की बहुत सी फिल्मों में छोटे-छोटे रोल किए थे।

       डॉनी के पिता ड्रग्स एडिक्ट हुआ करते थे। वह अपने जीवन में बहुत ही ज्यादा ड्रग्स लिया करते थे। वही देखकर डॉनी के पिता ने अपने बेटे रॉबर्ट डॉनी को भी ड्रग देना शुरू किया इसी वजह से डॉनी भी छोटी सी उम्र में ही ड्रग एडिक्ट बन गए। रॉबर्ट डॉनी ने सिर्फ 6 साल की उम्र में ही ड्रग्स का इस्तेमाल किया था। जो कि सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक था।


       डॉनी जब 8 साल के थे तो वह एक ड्रग एडिक्ट बन चुके थे। इस ड्रग एडिक्ट की वजह से उनकी बचपन की लाइफ बहुत ही कठिनाइयों में बीत रही थी। इसी बीच ड्रग एडिक्ट की वजह से उनके माता-पिता के बीच डाइवोर्स हो गया और वह अपने पिता के साथ लॉस एंजेलिस में रहने लगे और वहीं पर भी उन्होंने ड्रग को नहीं छोड़ा। वह जब 16 साल के हुए तब उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी और वापस अपनी मां के पास न्यूयॉर्क आ गए।
From YOUGLE

  • राष्ट्रीयता     :- अमेरिकी
  • व्यवसाय     :- अभिनेता , निर्माता , कथाकार , गायक
  • जीवनसाथी :- सुसैन लेविन
  • बच्चे          :- इंडियो डॉनी ( बेटा )
  • माता पिता  :- रॉबर्ट डॉनी सीनियर(पिता), एल्सी                                    फोर्ड(माता)  






       डॉनी अपने नशीले पदार्थों की आदत से कई बार गिरफ्तार भी किए गए। उन्होंने 1992 में डेबोरा फॉल्कनर शादी की। उन्होंने शादी की और कुछ सालों तक वे कई विवादों से दूर रहे लेकिन कुछ समय बाद उन्हें ड्रग्स लेने की वजह से फिर से जेल जाना पड़ा। वह जब जेल की सजा काट कर वापस आए तो उन्हें उनकी पत्नी ने उन्हें डाइवोर्स का नोटिस भेजा। उसके बाद उन्हें कई बार गिरफ्तार किया जा चुका था।

       डॉनी का अपने जीवन में यह तक सबसे बड़ा कठिन समय था। 2004 में उनकी लाइफ में एक और मोड़ आया और उनकी मुलाकात सुसैन लेविन नाम की लड़की से हुई।डॉनी उस लड़की से और लड़की को एक दूसरे से मिलते ही प्यार हो गया और उन्होंने 2005 में शादी कर ली।






       शादी के बाद भी जब डॉनी ने ड्रग्स लेना कम नहीं किया तब उनकी पत्नी सुसैन लेविन ने तंग आकर उनके सामने एक शर्त रखी, और उन्हें कहा कि "तुम्हें ड्रग्स और सुजैन उनके बीच में किसी एक को चुनना होगा"। डॉनीने उस समय सुसैन को चुना और धीरे-धीरे ड्रग्स छोड़ने की कोशिश करने लगे और कुछ समय बाद उन्होंने ड्रग्स लेना बंद कर दिया।

       ड्रग्स बंद करने के बाद उन्होंने उस समय में बहुत सी फिल्मों में काम किया। उस समय में उनकी एक फिल्म 1992 'में चैपलिन' में "चार्ली चैपलिन" की भूमिका निभाई। जिसके लिए उन्हें कड़ी मेहनत की और वायोलिन और टेनिस बाएं हाथ से खेलना सीखा। उन्होंने उस समय मैं अपने लिए एक व्यक्तिगत शिक्षक भी रखा था। जो उन्हें चैपलिन की चाल ढाल सीखने में मदद करता था। इस फिल्म में उन्होंने बहुत कठिन मेहनत की जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया लेकिन उस वक्त अल पसिनो ने "सेंट ऑफ वुमन" के लिए बाजी मार ली।





 उनकी ब्लॉकबस्टर फिल्म


       रॉबर्ट डॉनी का अभी तक का यहां तक का सफर ठीक था। अब तक की गई सभी फिल्मों में उनके प्रेक्षकों ने और उनके चाहने वालों ने काफी सराहा और उन्हें सपोर्ट भी किया।लेकिन रॉबर्ट डॉनी किसी भी ब्लॉकबस्टर फिल्म में कभी नजर नहीं आए थे। यहां उनके चाहने वालों का इंतजार भी खत्म हो गया। जब रॉबर्ट डॉनी ने 2008 में समीक्षाओं पर आधारित सुपरहिट  फिल्म आयरन मैन और ट्रोपिक थंडर जैसी फिल्मों में नजर आए।

Iron Man


       2007 में जब डॉनी को आयरन मैन फिल्म में शीर्ष किरदार के रूप में लिया गया। बोन फेवरेऊ डायरेक्टर ने समझाते हुए कहा कि "डॉनी जुनियर कोई पहली पसंद नहीं थी, पर वह समझ गए कि क्या एक चीज एक किरदार को अलग कर सकती है उनको उस फिल्म के लीड रोल टोनी स्टार्क में खुद के जीवन की कई अनुभव नजर आए"। उस फिल्म के लिए भी डॉनी ने खूब मेहनत की और उन्होंने 20 पौंड वजन 5 महीनों में बढाया। ताकि यह लग सके कि उनमें लोहा बनाने की ताकत है।






       आयरन मैन फिल्म विश्वभर में 2 मई 2008 को रिलीज किया गया। उस फिल्म का बजट ₹672 करोड़ थी और उस फिल्म की कुल वर्ल्ड वाइड में कमाए ₹ 2808 करोड हो गई।जो आज भी एक रिकॉर्ड है।

       Iron Man फिल्म को दर्शकों ने खूब सराहा और अच्छे प्रतिभाओं में मिलने लगे थे। उसे देखकर रॉबर्ट डॉनी और डायरेक्टर फेवरेउ उन्हें आयरन मैन सीरीज बनाने का तय किया और उन्होंने उसके बाद डॉनी को आयरन मैन टू , आयरन मैन 3 और अवेंजर्स सीरीज में भी लीड रोल में नजर आए थे। अभी उनकी एक और फिल्म अवेंजर्स इंफिनिटी वॉर रिलीज हो गई। आशा रखते हैं कि उस फिल्म में भी उन्हें अच्छी सफलता प्राप्त होगी।

 बोध:-


     दोस्तों यह थी रॉबर्ट डॉनी जुनियर उर्फ टोनी स्टार्क की जीवन कथा बायोग्राफी अब आप सोच रहे होंगे कि हमें रॉबर्ट डॉनी जुनियर से सीखने को क्या मिलता है। तो हमें सीखने को मिलता है कि " अगर डॉनी जैसे इंसान ड्रग्स की लत को छोड़कर अच्छी सफलता पा सकते तो क्या हम हमारे कुछ बुरी आदतों को छोड़कर मेहनत कर अच्छी सफलता हासिल नहीं कर सकते? जरुर कर सकते लेकिन उसके लिए हमें दृढ़ निश्चय और कठिन परिश्रम करना पड़ेगा।"

     दोस्तों आज की यह रॉबर्ट डॉनी जुनियर की बायोग्राफी अगर आपको पसंद आई है तो मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। ताकि मैं इसे और कई ज्यादा बायोग्राफी ला सकूं और कोई भूल हो तो मुझे जरूर बताएं ताकि मैं उसे समय-समय पर सुधार कर अपडेट कर  सकू और हां इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करना मत भूलिएगा, क्या पता कोई इसे पढ़कर उसकी लाइफ बदल जाए।

आप मुझे contact करने के लिए ईमेल भेज सकते है मेरा ईमेल ID है:- jaythakor16597@gmail.com

मेरी और ज्यादा पोस्ट पढ़ने के लिए इस लिंक पर जाएं:-

http://yougle123.blogspot.com

मेरी एजुकेशन और स्टडी टिप्स के रिलेटेड पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कीजिए:-
Most powerful study tips in Hindi.

मेरी मोस्ट पॉपुलर entrepreneur स्टोरी पढ़ने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कीजिए:-
Entrepreneur real life success story





Post a Comment

Previous Post Next Post